एंड्रॉयड डिवाइस में Battery Health कैसे चेक करें ? 2022

एंड्रॉयड डिवाइस में Battery Health कैसे चेक करें ? 2022

एंड्रॉयड डिवाइस में Battery Health कैसे चेक करें ? 2022

एंड्रॉयड डिवाइस में Battery Health कैसे चेक करें ?
हेलो दोस्तो आपका हमारी वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आपकी इस पोस्ट में हम आप लोगों को एंड्रॉयड डिवाइस में Battery Health कैसे चेक किया जाता है। और बैटरी की स्थिति के बारे में कैसे जांच की जाती है इसके बारे में कुछ सरल तरीके बता रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस की बैटरी के सारे health को चेक कर पाएंगे। अगर आपको भी ऐसी किसी पोस्ट की तलाश थी जहां पर आपको एंड्रॉयड डिवाइस में Battery Health चेक करने के बारे में जानकारी मिल सके। तो दोस्तों आप बिल्कुल सही जगह पर आ चुके हैं हमारी इस पोस्ट पर आने के बाद आपको सारी जानकारी विस्तार तरीके से बताई जाएगी।

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है एप्पल आई फोन पर बैटरी स्वास्थ्य एक बहुत ही सामान विशेषता मानी जाती है लेकिन एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के पास विकल्प खोजने का कोई भी सीधा विकल्प नहीं होता है। उन्हें केवल अपने एंड्रॉयड डिवाइस की बैटरी की स्थिति को जांच करने के लिए संघर्ष की आवश्यकता पड़ती है। और उन्हें प्रयास करते रहना होता है जो लोग जागरुक नहीं है उनके लिए बैटरी स्वास्थ्य डिवाइस की बैटरी की स्थिति की जांच करने के लिए एक कारक मौजूद है।

और यह अच्छी स्थिति में है या नहीं आई फ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए वे सीधे सेटिंग और फिर बैटरी बैकअप में विकल्प पा सकते हैं। लेकिन एंड्रॉयड डिवाइस पर ऐसा कोई भी विकल्प मौजूद नहीं रहता है इसलिए हम आपको विस्तार से बताएंगे कि एंड्रॉयड डिवाइस में बैटरी स्वास्थ्य की जांच कैसे की जाती है। और वह क्यों महत्वपूर्ण है और इसके साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपनी बैटरी को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं चलो अपनी पोस्ट को और भी अच्छी तरीके से आगे बढ़ाते हैं।

Battery Health क्यों महत्वपूर्ण होती है ?

आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जिनके मन में यह सवाल अब चल रहा है कि Battery Health हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण होती है। एक मोबाइल की बैटरी महत्वपूर्ण है और बैटरी अच्छी है या खराब यह जांचने के लिए Battery Health एक मैट्रिक है। 100% बैटरी स्वास्थ्य का मतलब यह होता है कि बैटरी एकदम सही है और इसे किसी भी प्रस्थान की आवश्यकता नहीं होती है। समय के साथ-साथ एक उपयोगकर्ता यह नोटिस करेगा कि फोन की बैटरी लाइफ खराब हो रही है और पहले की तरह यह काम नहीं कर रही है। इसी समय एक मौका है कि बैटरी जीवन कम हो सकता है और बैटरी को बदलने की भी आवश्यकता पड़ सकती है बैटरी के स्वास्थ्य की जांच करके आप इसकी पुष्टि आसानी से कर सकते हैं। इसीलिए बैटरी स्वास्थ्य की जांच पड़ताल करना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है।

सैमसंग डिवाइस की Battery Health कैसे चेक करें ?

तो दोस्तों सबसे पहले हम सैमसंग डिवाइस की Battery Health के बारे में जानेंगे सैमसंग एंड्राइड पर आधारित एक 1ul ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करता रहता है। जिसमें एक इनबिल्ट Battery Health चेक कर होता है और इसका सीधा सा मतलब यह है कि आपको अपने सैमसंग डिवाइस की बैटरी की स्थिति की जांच पड़ताल करने के लिए कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी बैटरी की सेहत अच्छी है या नहीं है यह जांच पड़ताल करने के लिए सैमसंग डिवाइस पर दिए गए चरणों का पालन आपको करना पड़ेगा।

  • सैमसंग डिवाइस की Battery Health चेक करने के लिए सबसे पहले आपको सैमसंग डिवाइस की सेटिंग पर पहुंच जाना है और नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है।
  • और बैटरी और डिवाइस की देखभाल पर आपको क्लिक कर देना है डिवाइस केयर सेक्शन दिखाई दे जाएगा कि डिवाइस की बैटरी अच्छी है या फिर नहीं है।

डायलर कोड का प्रयोग करके एंड्राइड पर Battery Health कैसे चेक करें ?

एंड्राइड मोबाइल में बैटरी की सेवा तो जांच पड़ताल करने के लिए एक तेज तरीका हम आपको बताना चाहेंगे कि एक छिपा हुआ कौन है जिसे आप को डिवाइस के परीक्षण अनुवाद तक पहुंच जाना है। पहुंचने के लिए डायल करने की आवश्यकता पड़ती है और उसके लिए आपको एक नंबर डायल करना पड़ता है वह नंबर ##4636##इस नंबर को आप को डायल कर देना है। और एक परीक्षण अनुभव ओपन हो जाता है बैटरी जानकारी में आपको दिखाई देगी और यह आपको बताएगी। कि बैटरी की सेहत अच्छी है या फिर नहीं है ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह विधि बहुत सीमित स्मार्टफोन पर समर्थित है।

AccuBattery एप्लीकेशन का प्रयोग करके डिवाइस पर Battery Health कैसे चेक करें ?

अब अगर आप एप्लीकेशन का प्रयोग करके एंड्रॉयड डिवाइस की Battery Health को जांचना चाहते हैं तो किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर बैटरी स्वास्थ्य की जांच करने के लिए यह एक बहुत ही मूल एप्लीकेशन है। यह एंड्रॉयड डिवाइस के लिए सबसे पुरानी और सबसे भरोसेमंद एप्लीकेशन में से एक माना जाता है। यहां बताया कि आप इस एप्लीकेशन के जरिए अपने फोन की बैटरी की सेहत जांच सकते हैं।

  • तो दोस्तों एप्लीकेशन का प्रयोग करके अगर आप अपनी Battery Health चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर पहुंचना पड़ेगा।
  • वहां पर पहुंचने के बाद आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर ले और लॉन्च करें आपको नीचे ले मेनू में स्वास्थ्य टैब पर क्लिक देना है।
  • अगर आप इस एप्लीकेशन का पहली बार प्रयोग करते हैं तो आप इस एप्लीकेशन में कोई बैटरी इतिहास नहीं देख सकते हैं क्योंकि इसे कुछ चार्जिंग और डिस्चार्ज कर लेने बाद बैटरी का परीक्षण करने की जरूरत होती है।
  • दो या फिर 3 दिनों तक चार्ज करने और इसका प्रयोग करने के बाद फिर से हेल्थ टेब पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक कर देने के बाद और आप अपने डिवाइस पर Battery Health को चेक कर सकते हैं।
  • याद रहे इसका सीधा सा मतलब यह है कि इस एप्लीकेशन को आपके डिवाइस पर पहुंचाने की आवश्यकता होगी जो आपको देने की आवश्यकता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे बैटरी स्वास्थ्य की जांच कराने की अनुमति देते हैं।
  • spikey ballyball apk –

👉 bina-sim-card-ke-whatsapp-kaise-chalayen

अंतिम शब्द

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को एप्लीकेशन की सहायता से और डायलर पेड के अनुसार और सैमसंग एंड्राइड की Battery Health कैसे चेक की जाती है। इसके साथ ही हमने आपको सैमसंग सेटिंग के बारे में भी बताया है जिसके माध्यम से आप अपनी Battery Health को जान सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment