Atm Card कैसे Track करें ? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका

Atm Card कैसे Track करें ? 2022 का सबसे बेस्ट तरीका

Atm Card track kaise karen 2022

Atm Card कैसे Track करें : नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज हमें इस पोस्ट में आप लोगों को Atm Card कैसे Track किया जाता है इसके बारे में जानकारी दे रहे हैं आज के समय में जब बच्चे 18 साल से ऊपर के हो जाते हैं। तब अपना अकाउंट खुलवा लेते हैं जब भी हम बैंक में जाकर अपना अकाउंट ओपन करवाते हैं तो ओपन करवाने के बाद हमारा एटीएम कार्ड भी लगभग ऑटोमेटिक ही अपना ही कर दिया जाता है। इससे कि वह एक हफ्ते या फिर इससे कुछ देना ही बाद हमारे दिए गए एड्रेस पर पहुंचा दिया जाता है।

जाहिर सी बात है अगर आप गूगल पर सर्च करते हुए एटीएम कार्ड ट्रेस कैसे करें इस टॉपिक को खोज रहे हैं तो आपको इस टॉपिक से जुड़े हुए कई सारे रिजल्ट दिखाए गए होंगे। जिनमें से आप हमारी इस पोस्ट तक पहुंचे हैं इस पोस्ट में भी आपको बहुत ही विस्तार तरीके से ATM card ट्रेस करने के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस जानकारी को फॉलो करने के बाद आप आसानी से Atm Card को Track कर सकते हैं।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है आप लोगों ने देखा होगा एटीएम कार्ड कई महीनों तक हमारे एड्रेस पर नहीं पहुंचाया जाता है अगर आपके साथ भी ऐसी कोई प्रॉब्लम चल रही है। क्या आपने अपने Atm Card को अप्लाई कर दिया है लेकिन अभी तक आपका एटीएम कार्ड आपके द्वारा बताए गए एड्रेस पर पहुंचाया नहीं गया है तो दोस्तों परेशान न हो एटीएम कार्ड अप्लाई करने के बाद आपका एटीएम कार्ड आपके पास कई महीनों तक नहीं आ पाता है।

तो हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे आप अपने Atm Card को भी Track कर सकते हैं और ट्रक करके यह भी पता कर सकते हैं कि आपका एटीएम कार्ड फिलहाल अभी कहां पर आ चुका है। इस लिए अगर आपको अपना एटीएम कार्ड Track करना है या फिर एटीएम कार्ड से जुड़ी हुई किसी भी जानकारी को प्राप्त करना है। तो इस आर्टिकल को आपको शुरू से लेकर अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना पड़ेगा ताकि आपको एटीएम कार्ड चेक करने के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके।

एटीएम कार्ड Track कैसे करें ? 2022

हालांकि दोस्तों आपको इसके बारे में जानकारी नहीं होगी कि एटीएम कार्ड की भी एक वैलिडिटी दी जाती है जिसके एक्सपायर हो जाने के बाद आपको फिर से एक नया एटीएम कार्ड अप्लाई करना पड़ता है। जिसे आने में कम से कम 1 हफ्ते से लेकर 1 महीने तक का समय लग जाता है ऐसे में अगर आप भी इस दौरान चेक करना चाहते हैं। कि आपका एटीएम कार्ड कहां तक आ चुका है तो इसके बारे में जान लेते हैं।

ATM कार्ड कैसे Track करें ?

चलिए अब इसके बारे में जान लेते हैं फिर Atm Card को हम किस प्रकार से Track कर सकते हैं इस पॉइंट के माध्यम से हम ऐसे दो तरीके के बारे में जानकारी देंगे। जिसकी सहायता से आप Atm Card को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से Track कर सकते हैं।

सबसे पहले अगर आप Atm Card को Track करना चाहते हैं या फिर एटीएम कार्ड Track करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको कई चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसके लिए आपको स्मार्टफोन की आवश्यकता पड़ेगी। और आपके स्मार्टफोन के अंदर इंटरनेट कनेक्शन होना भी जरूरी है और इसके साथ ही आपको स्मार्टफोन को यूज करने के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Atm Card को Track करने के लिए आपके पास एक Trackिंग आईडी होनी चाहिए जो कि आपका एटीएम कार्ड इशू करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर दी जाती है।

एटीएम कार्ड ऑनलाइन Track कैसे करें ?

अगर आप लोग अपने Atm Card को घर पर बैठकर ही ऑनलाइन Track करना चाहते हैं तो आप अपने Atm Card को आसानी से घर पर बैठकर ही Track कर सकते हैं। अगर आपके पास एक स्मार्टफोन होता है तो आपको उसे यूज करना आना चाहिए। और इसके बाद हम आपको जो भी स्टाफ से नीचे बता रहे हैं आपको हमारी स्टेप्स को सही तरीके से फॉलो कर लेना है तभी आप Atm Card को Track कर पाएंगे।

1) Atm Card को Track करने के लिए आपको एक ब्राउज़र की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि आमतौर पर हम लगभग सभी मोबाइलों के अंदर क्रोम ब्राउज़र को पाते हैं तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के अंदर क्रोम ब्राउज़र को ओपन कर लेना है।

2) क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद आपको Indiapost.gov.in (इंडिया पोस्ट डॉट गवर्नमेंट डॉट इन) को ओपन कर लेना है यह वेबसाइट आपको सबसे पहले नंबर पर ही देखने के लिए मिल जाती है और यह इंडिया पोस्ट की सबसे अधिकारिक वेबसाइट है।

3) अब अगर आप इसे वेबसाइट पर पहुंच गए हैं तो आपको इस वेबसाइट को ओपन कर लेना है ओपन कर लेने के बाद आपको वहां पर ट्रेक एंड ट्रेस नाम से एक ऑप्शन दिख रहा होगा। आपको उस ऑप्शन मैं Consignment नंबर एंटर कर देना है। यानी कि अपना स्पीड पोस्ट नंबर डाल देना है जो कि आपके पास आपके मोबाइल में एसएमएस किया जाएगा जब आप अपना एटीएम कार्ड अप्लाई कर देंगे।

जब आप स्पीड पोस्ट नंबर को एंटर कर देते हैं तो नीचे आपको एक कैप्चा कोड दिखाई देता है कई बार आपको कैप्चा कोड सेम भरना पड़ता है या फिर कई बार आपको उसके अंदर दो संख्याओं को प्लस या फिर घटाकर के उसका उत्तर आपको आगे बॉक्स में देना पड़ता है।

4) अब आपको एटीएम कार्ड Track नाउ का ऑप्शन दिख रहा होगा जब आप कैप्चा कोड डाल देते हैं तो डालने के बाद नीचे की तरफ ट्रेक नाउ का ऑप्शन आपको दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है तो आपका एटीएम कार्ड Track हो जाएगा और आपको उसकी पूरी डिटेल भी दिखाई देने लग जाएगी। कि फिलहाल आपका एटीएम कार्ड कहां पर है और कितने दिनों में आपके पास पहुंच सकता है उसकी हर एक डिटेल आपको वहां पर देखने के लिए मिल जाती है।

👉 free-fire-mein-custom-card-kaise-len-2022

आपने क्या सीखा

दोस्तों आज की इस पोस्ट की मदद से हमने आप लोगों को एटीएम कार्ड Track करने के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी है। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। ताकि आपके दोस्त भी अपने Atm Card को Track करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment