Blog website के लिए Unique Article कैसे लिखें?

website के लिए Unique Article कैसे लिखें?

दोस्तों आज हम आप लोगों को इस पोस्ट में बताने वाले हैं कि आप अपनी वेबसाइट और ब्लॉग के लिए एक यूनिक आर्टिकल किस प्रकार लिख सकते हैं और आप लोगों को आर्टिकल ऐसा लिखना है कि कम से कम शब्द हो और उसमें सभी जानकारी देखने को मिल जाए और लोगों को पढ़ने में आसानी हो सके इस प्रकार इस इस छोटे से आर्टिकल में सभी जानकारी देखने को मिल जाए और अगर आप लोगों को इसके बारे में भी नहीं पता होता है कि हम लोग कहां से आर्टिकल प्रारंभ करें तो आप लोगों को उसके बारे में भी जानकारी देखने को मिल आएगी ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है दोस्तों सबसे पहले आप लोगों को मैं नीचे बताने की कोशिश करूंगा।

इस प्रकार दोस्तों आप सभी लोग यह तो जानती हैं कि हम किसी से बातें करते हैं तो बहुत ही अच्छी तरीके से किसी भी प्रकार से कर सकते हैं हम लोगों को वहां पर ज्यादा बनाने की बात नहीं पड़ती है लेकिन जब हम आर्टिकल लिखते हैं तो वहां पर हम लोगों को ज्यादा सोचने की जरूरत पड़ती है कि आर्टिकल में हम क्या लिखें आर्टिकल में हम किस चीज का इस्तेमाल करें क्योंकि इस प्रकार बहुत सारे लोग इधर-उधर की बातें करते रहती है लेकिन जब आर्टिकल की बात आती है तो आर्टिकल लिखने में हम लोगों को बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है और यहां पर हम लोगों को बोलते समय बहुत सारी चीजों पर ध्यान रखना होता है और हम लोगों को बहुत ही चीजों में अपने अनुसार बदलाव करने की भी आवश्यकता पड़ती है।

तो चलिए दोस्तों अब हम आप लोगों को इसके बारे में नीचे कुछ आसान जानकारी बताने की कोशिश करेंगे जिससे आप लोग अपने लिए आर्टिकल लिख सकते हैं अभी बिल्कुल यूनिक आर्टिकल लिखना होगा आप लोगों को इसके लिए आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Unique Article क्या होता है?

दोस्तों यूनिकॉर्टिकल एक ऐसा तरीका होता है जिसके जरिए हम लोग किसी भी वस्तु के बारे में बहुत ही अच्छी तरीके से जानकारी लिखकर किसी भी दूसरों को बता सकें इसके लिए आप लोग किसी भी विषय पर आर्टिकल लिख सकती है जिसके बारे में आप लोगों को बहुत ही अच्छी जानकारी हो इस प्रकार हम आप लोगों को यहां पर कुछ जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं जो आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जान जाएंगे और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकेंगे।

Unique article लिखना आपके लिए बहुत ही अच्छा होता है लेकिन इसके लिए आप लोगों को उस आर्टिकल के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए तभी आप लोग एक यूनिक आर्टिकल लिख सकते हैं अगर आप लोगों को उस आर्टिकल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप लोगों को सबसे पहले उस आर्टिकल को अच्छी तरीके से पढ़ लेना होगा जिसके बारे आर्टिकल लिखना चाहते हैं फिर आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अध्ययन करके इस आर्टिकल को अपने शब्दों में लिखना होगा फिर आप लोग बहुत ही आसान तरीके से इस आर्टिकल को ले सकते हैं और लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Unique article लिखने का बेस्ट तरीका-

तो दोस्तों मेरी राय में आर्टिकल राइटिंग दो प्रकार की मानी जाती है नंबर पहली प्रत्येक शब्द का अपना एक अच्छा महत्व होता है जिसके जरिए हम प्रत्येक हर शब्द का सिलेक्शन बहुत ही अच्छी तरीके से कर सकें जैसे दोस्तों मैं आप लोगों को बताना चाहूंगा कवियों के जरिए कविता लिखना गीता पुराण लिखना महाभारत लिखना इस प्रकार बहुत सारे लेख होते हैं इन सब के बारे में आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से जानते होंगे आप इन पर बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी भाषा में आर्टिकल यूनिक लिख सकते हैं।

इसी प्रकार दूसरा वह तरीका होता है जो आर्टिकल आप लोग अपनी किसी भी विषय पर दूसरों को जानकारी को बता सकते हैं सरल भाषा करके ऐसे लोगों को अच्छी तरीके से उसके बारे में जानकारी मिल जाए जिस तरह आप लोगों को अपनी भाषा में उसका उल्लेख करना होता है जैसा कि दोस्तों News article, blog article. Technology, health knowledge, business, इस प्रकार आप लोगों को जिसके बारे में अच्छी जानकारी होती है उस पर आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से एक यूनिक आर्टिकल लिख सकते हैं।

अगर दोस्तों आर्टिकल लिखना चाहते हैं के लिए आपके पास कुछ जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है तभी आप लोग अच्छी तरीके से एक आर्टिकल लिख सकते हैं और आप लोग एक यूनिक राइटिंग आसन तरीके से लिख सकते हैं तो मैं आप लोगों को नीचे कुछ जानकारी उस सब के बारे में बताना चाहूंगा जो आपके लिए बहुत ही आवश्यक होगा।

आर्टिकल यूनिक लिखने का आसान तरीका क्या है?

अगर दोस्तों आप unique article लिखना चाहते हैं तो आर्टिकल में एक मनोरंजन राइटिंग होना बहुत ही आवश्यक होता है जिससे लोगों को पढ़ने की जानकारी और इसके साथ-साथ लोगों का मन लग जाए जब आप आर्टिकल लिखते हैं तो लोगों को पढ़ने में उसमें आनंद आए इस प्रकार आप लोगों को एक ऐसी जानकारी लिखनी होगी वहां पर जो लोगों को पढ़ने के बाद दूसरे लोगों को बताने में भी अच्छा लगे सही सही करके अच्छे अच्छे तरीके से हम लोगों को वहां पर जवाब रखना होगा।

जब आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो उसके लिए आप लोगों को जानकारी article writing format के बारे में पता होना बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि आपको लिखने का प्रारंभ किस प्रकार किया जा सकता है किस प्रकार हम लोगों को किस जगह पर बात कंप्लीट करना है इस प्रकार में आप लोगों को यहां पर स्टेप बाय स्टेप करके एक-एक करके बताने की कोशिश करूंगा जिससे आप लोगों को unique article लिखने में कोई समस्या ना आए।

1. Opening section article writing – यह हम सभी लोगों के लिए बहुत ही अच्छा तरीका होता है आर्टिकल हम लोगों को किस जगह से प्रारंभ करना चाहिए इस प्रकार आप लोगों को उसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है इस प्रकार आपको इस आर्टिकल को पूरा करना होगा जैसा कि दोस्तों आप लोग 1 न्यूज़ चैनल पर आर्टिकल लिखना प्रारंभ कर रहे हैं तो आप लोगों को कहना होगा कि गौर से देखिए इस बच्चे को किस प्रकार घायल हो गया है तो इस प्रकार लोगों का सभी ध्यान उस बच्चे की तरफ आकर्षित हो जाएगा। इस तरह आप लोगों को एक अच्छी तरीके से वहां पर शब्दों का इस्तेमाल करना होगा।

इस तरह की आप लोगों को बहुत सारे जरिया दिख जाते हैं उसको आप प्रभावित कर सकते हैं आप किसी क्रिकेट के बारे में लिख सकते हैं जो लोगों को ज्यादा प्रभावित करती है और आप लोग चाहे तो कोरोनावायरस पर भी लिख सकते हैं इस प्रकार के बहुत सारे तरीके देखने को मिल जाते हैं उस पर आप लोग अच्छे से लोगों को समझा सकते हैं इन सभी ऐसी बीमारियों पर लोगों का ज्यादा ध्यान रहता है।

2. Action Section Article Writing- इस प्रकार दोस्तों बहुत सारी योजना मारी आर्टिकल को पढ़ने के लिए साथ साथ लगे रहते हैं और यह सब करने के बाद आर्टिकल राइटिंग एक्सेल सेक्शन के बारे में फिर बात आती है वहां पर आप लोगों को एक-एक करके सही तरीके से जवाब देना होता है कोरोनावायरस क्या है,कोरोनावायरस कैसे फैलता है,कोरोनावायरस को कैसे रोक सकते हैं? इस प्रकार दोस्तों यह सभी आर्टिकल का मेन भाग होता है इसमें हम लोगों को सभी जानकारियों को बारे में विस्तार से बताना होता है जिसे पढ़ने वाले को रोचक लग सके।

इस प्रकार आप लोगों को इस प्रकार के सभी सवालों का जवाब अच्छी तरीके दे देना होता है जिससे लोगों को समझने में परेशानी ना हो जिससे लोगों को गहराई से पढ़ने में अच्छा लगे और इससे गूगल पर अच्छी तरीके से सर्च करें। और इस तरह आप लोगों को आर्टिकल में इस प्रकार समझाना होगा जिससे किसी भी यूजर को पढ़ने में परेशानी ना हो।

3. Article writing closing section के बारे में जानकारी-

अब इस प्रकार दोस्तों बात आती है कि आप लोगों को closing session आप लोगों के लिए बहुत ही जरूरी होता है जितना कि हमने आप लोगों को ऊपर बताया है इसी प्रकार इसकी भी बहुत ही आवश्यकता होती है इसके जरिए लोगों को बहुत सारे अपने जवाब देखने को मिल जाते हैं क्योंकि दोस्तों जो पढ़ने वाले लोग होते हैं आएंगे तभी पड़ेंगे जब उन्हें अपनी जानकारी वहां पर देखने को मिलेगी किस प्रकार दोस्तों आप लोगों को अपनी आर्टिकल का एक भी ओवरव्यू वहां पर लिखना होगा जिससे उस रीडर को अपने पढ़ने वाले सभी जवाब मिल सके और भी बहुत सी जानकारी वहां पर देखने को मिल जाती है इस प्रकार आप लोगों को उनके बारे में भी उसको समझा देना होगा। इस प्रकार दोस्तों अपने आर्टिकल को आप लोगों को धीरे-धीरे खत्म करना होगा।

Gajju Bhai

Article writing कैसे लिखी जाती है –

जब दोस्तों आप लोग किसी भी विषय पर अपना अधिकार लिखना प्रारंभ करते हैं तो आप लोगों को बहुत सारी बातों पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है जो आपके लिए दोस्तों writing skill को निपुण बनाता है इन सभी के लिए आप लोगों को आर्टिकल लिखते समय ध्यान रखना होता है।

1. वातावरण शांत होना चाहिए –

जब आप लोग आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो दोस्तों आपके सामने का वातावरण बिल्कुल शांत होना चाहिए तभी आप लोग अच्छी तरीके से आर्टिकल लिख पाएंगे किसी भी प्रकार की वहां पर शोरगुल आवाज नहीं होनी चाहिए क्योंकि अगर आप लोगों के पास बहुत सारी आवाज आती है तो आप लोग डिस्टर्ब हो जाएंगे फिर आप लोगों के समझ में नहीं आएगा इस प्रकार आप लोगों को इस पर ध्यान देना होगा तभी आप लोग अपना दिमाग एकत्रित कर सकते हैं और आप लोग काफी समय तक अपने आर्टिकल को बहुत ही अच्छा लिख सकते हैं।

2.आर्टिकल लिखते समय कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग करें जो लोग उन पर आकर्षित होते हो क्योंकि दोस्तों ऐसा हो जाता है अगर आप लोग ऐसे आकर्षित शब्दों का प्रयोग करते हैं तो लोगों को पढ़ने में आर्टिकल अच्छा लगेगा और उसका मनोरंजन भी होता चला जाएगा इस प्रकार आप लोगों को लाइन बाई लाइन पर बहुत ही अच्छी तरीके से ध्यान देना होगा। अगर आप लोग लाइन बाई लाइन करके अच्छी तरीके से पैराग्राफ में अच्छी बात दोहराते हैं जैसा कि इंटरेस्टिंग, देखने में बहुत अच्छा लगता है, इस प्रकार कुछ लाइन आप लोगों को वहां पर देनी होगी।

3. इस प्रकार दोस्तों आप लोगों को आर्टिकल को बहुत ही अच्छी तरीके से और बहुत ही आसान तरीके से लिखना होगा क्योंकि आप लोगों को यह नहीं मालूम कि आप लोगों के इस आर्टिकल को कौन पड़ सकता है दोस्तों इस आर्टिकल को एक छोटा बच्चा भी पड़ सकता है और एक बड़ा आदमी भी पड़ सकता है इसका आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं इस प्रकार आप लोगों को आर्टिकल बिल्कुल ही आसान शब्दों में लिखना होगा जिससे बच्चों को समझ में अच्छी तरीके से आ जाए। अगर आप लोग अच्छी तरीके से अधिक नहीं लिखेंगे तो आपकी आर्टिकल को कोई भी वहां से छोड़ कर चला जाएगा यह आप लोगों को ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता है।

इस प्रकार दोस्तों आप लोग जान गए होंगे कि अपनी blog and website के लिए एक unique article कैसे लिख सकते हैं अब आप लोगों को इस प्रकार दूसरी पोस्ट को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इस तरह दोस्तों आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से आर्टिकल लिख सकेंगे।

Leave a Comment