Cryptocurrency क्या है, और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं

क्रिप्टो करेंसी क्या है, और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं ? 

दोस्तों क्या तुम क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानते हो? यह कैसे कार्य करती है इसके अलावा क्या तुम इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानना चाहते हो, तो यह जानकारी खासकर तुम्हारे लिए है। जी हां दोस्तों, आज हम तुम्हें क्रिप्टो करेंसी से संबंधित हर महत्वपूर्ण बात बताएंगे इस जानकारी के अंदर, इसलिए आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़ना। क्योंकि अधूरी जानकारी अच्छी नहीं रहती है।

कोई भी काम करो उसे पूरा अवश्य करो कुल मिलाकर हमारा कहने का मतलब है कि इस जानकारी को अंत तक अवश्य पढ़ना तभी आपकी इस जानकारी के अंदर दी गई क्रिप्टो करेंसी से संबंधित महत्वपूर्ण बातें समझ में आप आएंगे। तो चलिए दोस्तों इस जानकारी को शुरू करते हैं और तुम्हें बताते हैं क्रिप्टो करेंसी क्या है एवं इससे संबंधित महत्वपूर्ण बातें-

क्रिप्टो करेंसी क्या है? जाने इसके बारे में –

तो दोस्तों आपको बता दूं कि क्रिप्टो करेंसी एक इस तरह की मुद्रा है जो कि कंप्यूटर एल्गोरिथम पर बनी होती है। मेरा कहने का मतलब है कि यह स्वतंत्र मुद्रा है जिसका कोई विशेष मालिक नहीं है तथा मैं आपको बताना चाहूंगा कि इस करेंसी पर किसी भी अथॉरिटी का काबू नहीं है और यह डॉलर, यूरो, रुपया तथा अन्य मुद्राओं जैसी ही मुद्रा है। जिसका संचालन किसी देश, संस्था या फिर गवर्नमेंट द्वारा नहीं किया जाता है। दोस्तों आपको बता दूं कि यह एक तरह से डिजिटल करेंसी होती है जिसके लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया गया है और आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल किसी प्रोडक्ट को परचेज़ अर्थात खरीदने में या फिर सर्विस देने के लिए करते हैं।

दोस्तों मेरे ख्याल से आपको यह भी नहीं पता होगा कि इसकी शुरुआत कब तथा किस व्यक्ति द्वारा की गई थी। तो आपको बता दूं कि इसकी स्टार्टिंग सन 2009 में की गई थी जिसे विटकोइन के नाम से जाना जाता था। तो दोस्तों तुम को बता दूं कि इसको जापान के एक “सतोशी नाकमोतो”नामक एक इंजीनियर व्यक्ति ने बनाया था। वैसे यह प्रारंभ में इतनी प्रचलित नहीं हुई थी, किंतु धीरे धीरे इसकी कीमत बढ़ने लगी और बाद में यह आसमान छूने लगी।

जैसा कि दोस्तों हम सभी जानते हैं कि कोई भी वस्तु हो या व्यापार हो वह शुरुआत में धीरे-धीरे ही चलता है। परंतु यदि वह लगातार होता रहे तो उसमें समय के साथ साथ वृद्धि होने लगती है और अधिक समय होने के बाद उसमें अत्यधिक वृद्धि हो जाती है, तो उसी प्रकार कुछ वर्षों के बाद इसका रेट इतना बढ़ गया कि यह आसमान छूने लगी। दोस्तों तुम्हें बता दूं कि जब से 2009 में इसे बनाया गया तब से लेकर वर्तमान समय तक लगभग 1000 से भी अधिक क्रिप्टो करेंसी मार्केट में उपलब्ध हो चुकी हैं। दोस्तों इसका इस्तेमाल peer-to-peer electronics system के रूप में होता है। दोस्तों अब हम आपको कुछ अन्य बहु प्रचलित करेंसियों के बारे में भी बताएंगे।

बिटकॉइन के अलावा अन्य बहु प्रचलित करेंसी कौन-कौन सी हैं?

1.Red Coin-दोस्तों बिटकॉइन के अतिरिक्त कई क्रिप्टो करेंसी हैं, जिनका इस्तेमाल विशेष समय पर किया जा सकता है और इनमें से ही एक है “Red Coin”जी हां दोस्तों, इसका इस्तेमाल लोग अधिकतर टेप देने के रूप में करते हैं।

2.Sia coin- तो दोस्तों सियाकॉइन को SC से अंकित किया जाता है और यह कॉइन वर्तमान समय में काफी हद तक वृद्धि कर रही है। लगातार इसकी कीमत बढ़ती जा रही है।

3.SYS coin- दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह एक क्रांतिकारी क्रिप्टो करेंसी है जो सून्य के लागत के वित्तीय लेनदेन में और अविश्वसनीय गति के साथ प्रदान करती है। ब्लॉकचेन पर वर्क करता है जो एक प्रकार से विटकोइन का ही पार्ट है।

4. Voice coin- तो दोस्तों यह कॉइन संगीतकारों के लिए बनाया गया एक ऐसा मंच है जो गायक अर्थात सिंगर को अपने संगीत का मूल्य निर्धारण करने का मौका देता है। बे फ्री में संगीत का सैंपल ट्रैक प्रदान कर सकते हैं। इस मंच का मुख्य लक्ष्य स्वतंत्र कलाकारों का मुद्रीकरण करना होता है।

क्रिप्टो करेंसी की बढ़ोतरी कैसी है-

मित्रों अगर हम क्रिप्टो करेंसी की बढ़ोतरी के बारे में जिक्र करें तो इसमें खर्च करना काफी हद तक लाभ का सोदा होता है। वर्तमान में बाजार में 1000 प्रकार की क्रिप्टो करेंसी उपलब्ध हैं, यह बात हम आपको ऊपर पहले ही बता चुके हैं। और दोस्तों जब यह क्रिप्टो करेंसी लॉन्च की गई थीं। तब इनकी कीमत बिल्कुल नगण्य थी कहने का मतलब न के बराबर थी और यदि वर्तमान की बात करें तो इनकी कीमत $1000 से भी ऊपर पहुंच गई है।

अब तुम बिटकॉइन को ही देख लीजिए पहले जब बिटकॉइन को लांच किया गया था, तब संपूर्ण संसार में हर दिन एक करोड़ डॉलर का ट्रांजैक्शन होता था, लेकिन यदि वर्तमान की बात की जाए तो एक हफ्ते में लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर का ट्रांजैक्शन हो रहा है और यदि पूरी दुनिया में फिजिकल करेंसी की बात करें तो हफ्ते में लगभग 70 trillion dollar तक की हो जाती है।

दोस्तों $1 की प्राइस से शुरू हुआ यह बिटकॉइन वर्तमान समय में 1200 डॉलर की कीमत तक पहुंच गया है। अतः हम कह सकते हैं कि यह आगे चलकर अत्यधिक बढ़ जाएगा।Term X Pro YT

क्रिप्टो करेंसी के लाभ क्या क्या हैं ?

तो दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर वस्तु के लाभ तथा हानियां होती हैं लेकिन कई बार वस्तु के लाभ अधिक होते हैं और हानियां कम होती हैं तो क्रिप्टो करेंसी में भी यही होता है इसमें लाभ अधिक होता है और हानियां कम पाई जाती हैं तो दोस्तों हम आपको इसके लाभों के बारे में बताएंगे।

1. Cryptocurrency डिजिटल मुद्रा है जिसमें धोखाधड़ी जैसे कार्य ना के बराबर मिलते हैं ‌।

2.मित्रों पैसे ज्यादा होने पर क्रिप्टो करेंसी में जमा करना फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी कीमतों में बहुत तेजी से चढ़ाव आ जाता है अर्थात इसकी कीमत तेजी से बढ़ती है। जहां तक मेरा मानना है कि यह जमा करने के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है।

3. दोस्तों जैसा कि हम देख ही रहे हैं कि वर्तमान समय में क्रिप्टोकरंसी के अधिकतर वॉलेट उपलब्ध हो गए हैं, जिससे हम ऑनलाइन खरीदारी तथा अपना लेनदेन बड़ी आसानी से कर रहे हैं।

4. दोस्तों अनेकों कंट्री ऐसे हैं जहां कैपिटल कंट्रोल नहीं है मेरा कहने का अर्थ है कि यह बात निश्चित नहीं है कि देश से बाहर कितना पैसा भैजा जा सकता है और कितना मंगवाया जा सकता है। क्रिप्टो करेंसी खरीद कर उसे अपनी कंट्री से बाहर बड़ी आसानी से भेज सकती है और उसे रुपयों में रूपांतरित किया जा सकता है।

5. Cryptocurrency सभी प्रभाव से एकदम सुरक्षित है, बस तुम्हें इसके लिए ऑथेंटिकेशन रखने की जरूरत होती है क्योंकि ऐसी करेंसी ब्लॉकचेन खाते पर आधारित है। अतः किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करने के लिए पूरे ब्लॉकचेन को माइन करना पड़ता है।

जानिए क्रिप्टो करेंसी के क्या क्या नुकसान है ?

1. तो मित्रों मैं आपको बता दूं कि इसका सबसे बड़ा नुकसान तो यही है कि इसका कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है क्योंकि इस करेंसी का मुद्रण नहीं किया जा सकता है। दोस्तों मेरा कहने का मतलब है कि इस करेंसी के न तो नोट छापे जा सकते हैं और ना ही कोई बैंक इसके लिए कोई पासबुक या फिर अकाउंट जारी करती है।

2. दोस्तों इस करेंसी का कंट्रोल करने के लिए कोई भी कंट्री या फिर सरकार एवं संस्था नहीं है, जिससे इसकी प्राइस में कवि बहुत अधिक तेजी देखने को मिलती है तो कभी गिरावट जिसकी वजह से क्रिप्टोकरंसी में जमा करना कभी-कभी जोखिम भरा भी हो सकता है।

3. दोस्तों इसका इस्तेमाल गैर कानूनी कार्य में किया जा रहा है। जैसे कि हतियारों की खरीदारी में, ड्रक्स सप्लाई में, इनके अलावा भी अन्य गैर कानूनी कार्य में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। क्योंकि इसका उपयोग दो व्यक्तियों के बीच ही अधिक किया सकता है। अतः यह बहुत डेंजरस भी हो सकता है।

4. मित्रों इसको कुछ लोग हैक भी कर सकते हैं। हैक होने का खतरा मंडराता रहता है । यह बात तो सही है कि ब्लॉकचेन को हैक करना इतना आसान भी नहीं है परंतु इतनी सुरक्षा होने के बाद भी कभी कबार इनको एक भी किया जा सकता है।

तो दोस्तों इस प्रकार से हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी दे दी है, कि यह क्या होती है तथा इसका इस्तेमाल किन कार्यों में किया जाता है एवं इसके लाभ और हानि क्या-क्या होते हैं।
यह संपूर्ण जानकारी हमने आपको इस जानकारी के अंदर अच्छी तरह से दे दी है ।

हम यह उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपने अच्छी तरह से पढ़ी होगी तो आप अच्छी तरह से समझ चुके होंगे क्रिप्टो करेंसी के बारे में। दोस्तों इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment