गूगल क्या होता है ? Google के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में-

गूगल क्या होता है ? Google के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में-

दोस्तों गूगल की बात की जाए तो आज के समय में गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन संसार में सबसे बड़ा राष्ट्रीय सभी कंपनियों में से एक होता है यह इस प्रकार सभी कंपनियों से दुनिया में सबसे बड़ा है इसी के जरिए हम लोगों को इंटरनेट पर बहुत ही सटीक जानकारी मिलती रहती हैं इसका मुख्य उद्देश्य ही होता है कि हम लोगों को बहुत सी जानकारी प्रदान कराने में इसका सबसे मुख्य काम होता है इस तरह आज यह गूगल संसार का सबसे बड़ा स्रोत होता है। जिसके जरिए हम सभी लोगों को बहुत सी जानकारी मिलती रहती हैं और उन जानकारियों से हम लोग बहुत सारे काम कर लेते हैं।

दूसरी भाषा में बात की जाए तो गूगल अमेरिका का सबसे बहुराष्ट्रीय public company होता है इसके जरिए हम लोगों को cloud computing, internet search and Advertising system मैं बहुत सारा पैसा लगाया गया है इस प्रकार यह इंटरनेट की जरूरी बहुत सारे प्रोडक्ट और बहुत सारी सर्विसेज को प्रोवाइड करता है और इसी तरीके से यह सभी प्रोडक्ट में अपने गूगल एड्स से बहुत सारा पैसा कमाता है।

Google की फुल डिटेल हिंदी में-

इस प्रकार आज हम सभी लोग गूगल को आज संसार का सबसे बड़ा कंपनी और बेताज बादशाह कह सकते हैं इसमें कोई आप लोगों के लिए बुराई नहीं होती है क्योंकि यह आज सबसे बड़ी कंपनी होती है किस प्रकार बहुत सारे लोग इसके बारे में बाबा के नाम से पहचानते हैं इस प्रकार गूगल आज संसार की प्रत्येक चीज के बारे में हम लोगों को बहुत सी जानकारी प्रदान करता है इसके जरिए हम लोगों को आप सभी लोगों को बहुत सी जानकारी रोजाना देखने को मिलती रहती है।

मैं आप लोगों को बता दूं यह गूगल सभी जानकारियों को शेयर करने का एक सक्षम रूप होता है इस प्रकार हम लोग इसे बहुत ही आसान तरीके से आज की समय जान सकते हैं और इश्क का दूसरा नाम knowledge hub भी होता है जिसे आप लोग शायद ही जानते होंगे।

तो यहां पर हम आप लोगों को अब गूगल के बारे में बहुत सी जानकारी बताएंगे जिसके जरिए आप लोगों को बहुत सी बातें यहां पर सीखने को मिलेंगे अगर आप लोगों के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं आज हम जानेंगे कि गूगल का मालिक कौन है और इसका अविष्कार कैसे हुआ और इसका आविष्कार कब और कहां पर हुआ था और इस का मेन उद्देश्य क्या था इस सब के बारे में हम आप लोगों को नीचे विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं।

Google का आविष्कार कब और कहां हुआ?

तो गूगल का अविष्कार 2 छात्रों ने किया था जो कि Stanford के दो छात्र के दो छात्र पीएचडी उस समय कर रहे थे उन दोनों का नाम Larry Page और Sergey Brin था इन दोनों छात्राओं ने गूगल पर रिसर्च एक प्रोजेक्ट का प्रारंभ किया था जिसका पूर्ण प्रणाम निकलकर बाहर आया तो उसका नाम Google रखा गया और इसे लगभग आज बहुत सारे लोग Google Guys के नाम से भी आज जाना जाता है। इस प्रकार गूगल गूगल कंपनी को 4 सितंबर 1998 में एक नई आयोजित कंपनी का नाम दिया गया था और इस तरह इसका सबसे पहला पब्लिक कार्य 19 अगस्त 2004 में शुरू किया था।

तो अब हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि गूगल का मालिक और इसे का सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाला कंपनी होती है जिसके जरिए गूगल का कोई ऐसा मालिक नहीं है इसके बहुत सारे folder होते हैं मैं आप लोगों को बता दूं शेयर होल्डर एक प्रकार से कंपनी के मालिक का एक हिस्सा होता है लेकिन वर्तमान समय में गूगल के सबसे बड़ा अधिक शेयर करने वाला Larry Page और Sergey Brin कार्य इन दोनों के पास ही था जो इस गूगल कंपनी को बनाने वाले थे। इस प्रकार दोस्तों यह बात निकल कर आती है कि गूगल कंपनी के मालिक Larry Page और Sergey Brin यह दोनों ही माने जाते हैं क्योंकि इन दोनों के पास ही सबसे अधिक शेयर हैं। इस प्रकार इन दोनों ने ही उसकी खोज की थी

गूगल कंपनी का आविष्कार कब और कहां हुआ था?

अब दोस्तों हम नीचे जानेंगे कि गूगल कंपनी की स्थापना कब और कहां पर हुई थी तो इस प्रकार दोस्तों यह 4 सितंबर 1998 में California के Menlo पार्क में हुआ था और इस प्रकार इसके संस्थापक यह दोनों Sergey Brin & Larry Page होते हैं और इस प्रकार इन का मुख्यालय गूगल प्लेक्स माउंटेन व्यू California, USA मैं होता है इस तरह आज गूगल का संसार में बहुत सारा नाम हो चुका है और यह गूगल लोगों के मन में छा गया है।

Google के सीईओ कौन है?

तो अब हम आप लोगों को नीचे बताने वाले हैं कि कंपनी के CEO कौन है तो गूगल कंपनी के CEO सुंदर पिचाई जी है और खास बात तो यह कि यह एक भारतीय नागरिक हैं।

गूगल का मुख्य उद्देश्य क्या होता है?

तो दोस्तों गूगल का मेन उचित होता है सभी लोगों को सही जानकारी देना इस प्रकार आप लोग गूगल के जरिए एक सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो लोग जानकारी प्राप्त करना चाहता है उसकी जानकारी वह आसानी से प्राप्त कर सकता है इस तरह हम लोगों को कहीं पर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती है हम बहुत ही आसान तरीके से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो यह एक बहुत ही आसान जानकारी हम उसके query का उत्तर मिल जाता है। इस प्रकार हम लोग बहुत ही आसान तरीके से query को बहुत ही आसान बना सकते हैं और प्रकार गूगल कंपनी बहुराष्ट्रीय कंपनी होती है और और गूगल का मेन उद्देश्य यूजर को क्रिकेटर को बहुत सारे प्रोडक्ट और सेवाओं को प्रोवाइड कर आता रहता है जो कि हम लोगों के सभी जीवन को आसान बना देता है।

उम्मीद करता हूं अब आप लोग गूगल के बारे में जानकारी हो चुकी होगी अब आप लोगों को इसके बारे में दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी बस मैं आप सभी लोगों से एक विनती करना चाहता हूं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें वह भी गूगल के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Leave a Comment