Home Loan कैसे लिया जाता है स्टेप बाई स्टेप फुल जानकारी ?

Home Loan कैसे लिया जाता है स्टेप बाई स्टेप फुल जानकारी ?

आज की पोस्ट में हम आप लोगों को ऐसी जानकारी बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप लोगों को बहुत सारी फायदा हो जाएगी अगर आप लोग अपना खुद का घर बनाने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आप लोगों को हम कुछ ऐसी जानकारी बताएंगे जिसकी मदद से आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से कर के लिए लोन ले सकेंगे क्योंकि हम ऐसे बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें अपना घर बनाने के लिए नगद पैसा लगाना बहुत सी समस्या जाती है इस प्रकार हम लोगों को लोन की जरूरत पड़ जाती है लेकिन कुछ ऐसा भी होता है अगर हम अपना खुद का ही पैसा लगा देती हैं तो उसके लिए हम लोगों को सरकार को जवाब देने की जरूरत पड़ जाती है तो आज हम आप लोगों को लोन का अप्रूवल और रेगुलर वितरण की बहुत सारी प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताएंगे।

इस प्रकार हम में से बहुत से लोगों को अपने प्लॉट पर लोन लेने की जरूरत पड़ जाती है क्योंकि अंडर कंडीशन प्रॉपर्टी को करने के अतिरिक्त हम लोगों को प्लॉट पर घर तैयार करने के लिए होम लोन लेने की जरूरत पड़ती है इस प्रकार हम ऐसे लोगों को construction loan कैसे हैं और मैं आप लोगों को बता दूं इंडिया के सभी नामी लोग इस प्रकार का इस तरह हम लोगों को रेगुलर हाउसिंग लोन लेने से बढ़िया construction loan की मजदूरी इसके अतिरिक्त और वितरण प्रक्रिया में थोड़ा अलग होता है।

Home बनाने के लिए loan कैसे ले सकते हैं?

आप लोगों को विशेष ध्यान रखना होगा कि home construction loan अगर आप अपने plot loan या home loan के हिसाब से नहीं होते हैं यह अलग-अलग कीमतों की अतिरिक्त मैं बता दूं आप लोगों को यह लोन 3 नियम के अनुसार अलग-अलग प्रकार के होते हैं इस प्रकार जिसकी शर्तें और नियम अलग-अलग होते हैं और इस में बहुत प्रकार की अंतर भी होते हैं।

Home construction loan क्या होता है इसके लिए योग्यता क्या होती है?

अगर आप लोग अपना होम बनाना चाहते हैं तो चलिए आप लोगों को इस प्रकार के डॉक्यूमेंट या फिर योग्यता होनी चाहिए जो कि आपके लिए बहुत ही जरूरी होती है इसके बारे में कुछ टिप्स बताने वाले हैं जो आपके लिए बहुत ही जरूरी होगी।

1. आपकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
2. और आप लोगों को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
3. और आपकी खुद की नौकरी,या फिर खुद का रोजगार होना बहुत ही जरूरी होता है तभी आप लोग लोन ले सकते हैं।
4. और आपकी क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 से अधिक होना चाहिए।
5. और आपकी महीने की सैलरी ₹25000 या फिर इससे अधिक होनी चाहिए।

घर पर लोन लेने के लिए किन दस्तावेज की आवश्यकता होती है?

अगर आप लोग दोस्तों अपने घर के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को सबसे पहले know your customer KYC और गाय के सभी दस्तावेजों के अतिरिक्त आपको अपनी जमीन पर घर तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दोस्तों इस प्रकार रेड दाता को दस्तावेज दिखाने की जरूरत होती है जिस जमीन पर आपका खुद का हक है उस जमीन को आप लोग ऋण दाता के लिए रख सकते हैं और अगर आप चाहे तो अपनी जमीन का टुकड़ा freehold प्लॉट भी हो सकता है या आप लोग डीडीए सीआईसीयू इस प्रकार विकास के जरिए आमंत्रित किया जाता है और इस तरह आपको प्रॉपर्टी से लेकर no encumbrance certificate जमा करने की जरूरत होती है।

इस प्रकार प्लॉट की दस्तावेजों की अतिरिक्त आप लोगों के पास प्रस्ताव रखा जाता है घर के लोन के लिए और आप लोगों को लेआउट को सबमिट करने की जरूरत होती है इस प्रकार आप लोग ग्राम पंचायत या फिर किसी स्थानीय निकाय संस्थाओं ने इसकी इजाजत दे दी है इस प्रकार आप इसे बनाने में आने वाली सभी खर्चे का अनुमान बताया दिया गया है इस प्रकार आप लोग किसी प्रकार से architect या फिर दोस्तों सिविल इंजीनियर इसके लिए बहुत ही अच्छी तरीके से सर्टिफाई कर दिया है और इसी प्रकार इन सभी दस्तावेजों के जरिए अगर आप लोग कर्ज दाता के लिए आपकी योगिता बहुत ही अच्छी तरीके से की गई कीमत मैं संतुष्ट हो जाता है तो यह सभी नियम के अनुसार सभी शर्तों के आधार पर ही हमारे होम लोन को अप्रूव किया जाता है।

इस प्रकार आप लोगों को किसी दूसरे घर के लोन की तरह लोन लेने वाले सभी व्यक्तियों के घर पर इसी बनाने के लिए इस प्रकार दोस्तों मार्जिन मनी देना बहुत ही जरूरी होता है जो इस प्रकार मांगी गई होम लोन की कीमत पर ही निर्भर करता है अगर आप लोगों ने कुछ पल में ही प्लॉट खरीदा है तो इसका आपका योगदान का कैलकुलेशन बहुत ही अच्छा होता है प्लॉट की कीमत पर इसके लिए बहुत ही ज्यादा विचार किया जाता है।

इस तरह आप लोगों को अपने योगदान की कैलकुलेशन को करते टाइम आपको प्लॉट की वैल्यू या कीमत के बारे में जानकारी नहीं होती है और अगर आप इसके लिए विरासत या किसी प्रकाश गिफ्ट पर ही निर्भर करता है और इस प्रकार आप लोग किसी बहुत ही।

लोन लेने की प्रक्रिया-

कंस्ट्रक्शन लोन हिस्सा करना वितरण में किया जाता है क्योंकि जब बनाने की प्रगति के आधार पर जो पैसा इकट्ठा किया जाता है यही सभी प्रक्रिया तब तक खोलो की जाती है जब तक दोस्तों किसी बिल्डर के पास under construction फ्लैट बुक न कराया जाए इस प्रकार जो भी कर कर्ज दाता जब तक आपको पैसा नहीं देगा जब तक आप लोग अपने खुद के योगदान में सहमत नहीं हो पाएंगे और अपने इस बारे में सबूत नहीं दे पाएंगे इस प्रकार अगर आप लोग ग्रुप से बैंक से पैसा लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोगों को अपने मकान का फोटो बहुत सारे सर्टिफिकेट कंप्लीट रूप से देना आपके लिए जरूरी होता है तभी आप लोग अपने घर के लिए लोन ले पाएंगे।

जिस कर्ज दाता से आप पैसा लेंगे उसे आप लोगों को अपने घर के फोटो और डॉक्यूमेंट देंगे। तभी आप लोगों पर कर्जदार भरोसा करूंगा यश के लिए वेरीफाई करने के लिए उसे किसी भी प्रकार का अपनी तरफ से किसी भी प्रकार तकनीकी आदमी को इस सबका अच्छी प्रकार से जिम्मा सौंप सकते हैं इस प्रकार अगर आप बहुत ही जल्दी से इस contraction कपूर कंप्लीट कर लेती है तो कर्ज दाता आप लोगों को पैसे बहुत ही जल्दी दे देगा।

इसी तरह बहुत से कर्ज दाता खुद की तैयारी हुई संपत्तियों पर सहमत नहीं हो पाते हैं और इस प्रकार सभी कर्ज दाता घर के लिए लोन नहीं दे पाते हैं क्योंकि इसके लिए मुह आजा कंस्ट्रक्शन लोन कराया जाता है।

SBI home loan for contraction-

बहुत बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र का एसबीआई बैंक में घर बनवाने के लिए वास्तविक होम लोन देता है इस प्रकार आप लोग एसबीआई बैंक रिजल्ट के तहत प्लॉट पर तैयार करने के लिए लोन भी आसानी से ले सकती हैं जो इस प्रकार बहुत सारे लोग लोन ले लेते हैं उन्हें इस प्रकार सुनिश्चित करना पड़ता है कि लोन लेने की तारीख से 5 साल के अंदर अंदर आप लोगों को इस कंट्रक्शन को कंप्लीट करना होगा और हम एक बात बता देखिए एक कस्टमर को लोन की अधिकतम रुपए 15 करोड़ तक भी आसानी से ले सकते हैं लेकिन इसकी चुनौती की अवधि 10 साल के अंदर अंदर देनी होगी। और एक बात बता दूं एचडीएफसी होम लोन कंट्रक्शन लोन प्राइवेट सेक्टर का फ्री होल्ड डेवलपमेंट के अथॉरिटी के जरिए घर तैयार करने के लिए लोन देना होता है और उसकी एचडीएफसी6.95 परसेंट पर लोन देता है।

जो भी कस्टमर लोन लेने की तैयारी बना रही होती हैं उन्हें इस बात की जानकारी होना बहुत ही जरूरी होता है कि बहुत सारी कर्ज दाता ऐसी स्थिति में लोन नहीं दे पाते हैं इस प्रकार हम मैं अपने पास की ब्रांच में जाने से पहले एक बार पहले चेक कर लेना है कि हम उस से लोन ले सकते हैं या फिर नहीं है तभी हम लोगों को उस ब्रांच के बारे में डिसीजन लेना होता है यह हमें लोन दे सकती है या फिर नहीं। मैं आशा करता हूं अब आप लोग इसके बारे में जान चुके होंगे कि घर के लिए लोन लेना कितना आसान होता है इस प्रकार आप लोगों को धन्यवाद आप ने यह पोस्ट अंत तक पढ़ी।

Leave a Comment