Instagram Reals Se Paise Kaise Kamaye – 

Instagram Reals Se Paise Kaise Kamaye

तो कैसे हो दोस्तों, उम्मीद है सब खैरियत होंगे। दोस्तों आज हम आपको Instagram reals se paise kaise kamaye के बारे में बताएंगे। दोस्तों यदि तुम इंस्टाग्राम चलाते हैं तो आप भली भांति जानते ही होंगे कि रील्स क्या होती है। तो आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिनसे आप Instagram reals se paise बहुत ही आसानी से कमा पाएंगे। परंतु उससे पहले हम आपको इंस्टाग्राम व्हील्स से संबंधित कुछ जानकारियां देंगे। जैसे कि इंस्टाग्राम रील्स क्या होती है? यदि आपको कोई वीडियो पसंद आ जाए तो आप उसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं या फिर दोबारा से कैसे उसे देख सकते हैं? और अंत में हम बताएंगे कि इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमा सकते हैं? इसके लिए हम आपको 8 तरीके बताएंगे। तो चलिए दोस्तों जानते हैं इंस्टाग्राम रील्स से संबंधित जानकारियों के बारे में –

इंस्टाग्राम रील्स क्या है ?

दोस्तों इंस्टाग्राम रील्स, इंस्टाग्राम का एक लघु वीडियो फीचर है जिसे फेसबुक ने अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों प्लेटफार्म पर स्टार्ट किया है। इस पर कुछ सेकंड्स वाली वीडियो देखी एवं बनाई जाती हैं। दोस्तों यदि बात करें कि इंस्टाग्राम की शुरुआत कब हुई थी तो दोस्तों तुम्हें बता दूं- इंस्टाग्राम की शुरुआत 2019 में हुई थी। शुरुआत में इसे पहले कुछ देशों में ही रिलीज किया गया था परंतु 2020 तक इसे संपूर्ण तरीके से सभी के लिए रिलीज कर दिया।

इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो कैसे देखें-

दोस्तों यदि आप पहली बार इंस्टाग्राम चलाने वाले हैं तो आपको बता दूं कि तुम्हें सर्वप्रथम अपने स्मार्टफोन में इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोलना है।

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में खोल लेते हैं। आपको इस एप्लीकेशन में नीचे से दूसरा विकल्प जोकि सर्च का होता है वह दिखाई देगा तो वहां पर तुम्हें क्लिक कर देना है।

अब तुम आसानी से रील्स देख सकते हैं जैसे ही तुम इसे स्क्रोल करोगे अर्थात आप नीचे की तरफ जाएंगे तो तुम्हें अगले वीडियो देखेंगे तो इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से इंस्टाग्राम रील्स देख सकते हैं। दोस्तों तुम्हें वीडियो के नीचे कमेंट, लाइक एवं शेयर के विकल्प मिलेंगे।

इंस्टाग्राम रील्स वीडियो कैसे बनाएं –

दोस्तों अन्य लोगों की तरह यदि तुम भी इंस्टाग्राम रील्स बनाना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको इस एप्लीकेशन में साइन इन कर लेना है।

जैसे ही तुम यहां पर साइन इन कर लेते हो तो आपको एप्लीकेशन के नीचे दाएं तरफ प्रोफाइल वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

अब तुम्हें + का साइन दिख जाएगा।
यहां तुम्हें + पर क्लिक करके पोस्ट के साथ रील्स का भी विकल्प दिखाई देगा। वहां पर तुम्हें क्लिक कर देना है और अब तुम यहां बनाई गई लघु वीडियो को अपलोड भी कर सकते हैं या फिर बना सकते हैं।

आप वीडियो बनाने के लिए दिए गए कैमरे के साइन पर क्लिक कर सकते हैं जहां से आप कुछ सेकेंड्स की वीडियो बना सकते हैं। आपको वीडियो में इफेक्ट डालने के लिए भी कई सारे फीचर्स मिल जाएंगे आप चाहे तो उनका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी वीडियो को बहुत ही प्रभावशाली बना सकते हैं। इसके बाद तुम्हें अपलोड वाले विकल्प पर क्लिक करके वीडियो को अपलोड कर देना है। तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम पर रील्स बना सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स वीडियो कैसे डाउनलोड करते हैं ?

दोस्तों यदि कोई रील्स वीडियो ऐसी है जो तुम्हें पसंद आ जाती है और आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप चाह कर भी उसे डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। हां इतना अवश्य है कि आप उसे शेयर अवश्य कर सकते हैं। दोस्तों जब आप उस वीडियो को शेयर करोगे तो वह रील्स वीडियो एक लिंक में शेयर होगा।

इस वीडियो को देखने के लिए जब उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करेगा तो इंस्टाग्राम एप्लीकेशन पर आ जाएगा और पहले उसे लॉगइन करना पड़ेगा उसके बाद वह उसी वीडियो को द्वारा से देख सकता है। तो चलिए दोस्तों अब हम इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में बात करेंगे।

Instagram Reals se paise kaise kamaye.

दोस्तों यदि तुम्हें इंस्टाग्राम पर रील्स बनाना अच्छा लगता है और यदि वास्तव में तुम्हारे अंदर कोई हुनर अर्थात टैलेंट है तो तुम अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ-साथ इंस्टाग्राम रील्स से भी खूब सारे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए तुम्हें थोड़ा सा धैर्यशील होना पड़ेगा। क्योंकि दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोई भी परिणाम होता है वह कुछ मेहनत करने के बाद ही आता है।

Instagram reals se paise kaise kamaye – top 8 tricks

1. दोस्त तुम यहां पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर के भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके इंस्टाग्राम पर अत्यधिक फॉलोवर्ष होने चाहिए।

2. फेसबुक मोनेटाइजेशन के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों यदि तुमने इंस्टाग्राम को फेसबुक से लॉगइन किया है और तुमने फेसबुक मोनेटाइज कर लिया है तो आप यहां से इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं

3. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों एफिलिएट मार्केटिंग वह मार्केटिंग होती है जहां पर लिंक के द्वारा प्रोडक्ट को उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाया जाता है। यदि वह इसे खरीद लेते हैं तो जिसने वह लिंक शेयर किया हुआ होता है उसे कंपनी के द्वारा कमीशन दिया जाता है।

4. फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए दूसरों के इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रमोट करके भी आप यहां पर पैसे कमा सकते हैं।

5. आप यहां पर डोनेशन के माध्यम से भी कमाई कर सकते हैं।

6. फ्रेंड्स आप मूवी तथा वेब सीरीज को प्रमोट कर के भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए तुम्हारे फॉलोअर्स मिलियन में होने चाहिए।

7. स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

8. आप स्वयं के merchandiser का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए और इंस्टाग्राम रील्स कैसे बनाते हैं एवं पसंद आने वाली वीडियो को द्वारा से कैसे देख सकते हैं इसके बारे में बहुत ही अच्छी तरह से जान चुके हैं।

उम्मीद करते हैं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि यह आर्टिकल अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। धन्यवाद

Leave a Comment