Instagram se Paise kamane Ke top 5 best tarike 2021

Instagram se Paise kamane Ke top 5 best tarike

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते ही होंगे कि आज का यह समय टेक्नोलॉजी एवं आधुनिक समय के नाम से जाना जा रहा है। और आज प्रत्येक व्यक्ति टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहा है।और इसी कारण से बढ़ते हुए टेक्नोलॉजी के विकास के कारण कई प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी तेजी से वृद्धि हो रही है। और नए-नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म निर्माण किए जा रहे हैं। और लोग उनके द्वारा पैसे भी कमा रहे हैं। उसी में से एक इंस्टाग्राम भी आता है।यह भी एक सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट होती है। जिस पर आप लोग अपनी फोटो एवं वीडियो को शेयर कर सकती है।उसी के साथ आप अपने दोस्तों से बातें भी कर सकती हो।

साथियों अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं।और इंस्टाग्राम यूजर हैं। और आपने भी इंस्टाग्राम पर अपना एक अकाउंट बना रखा है।मगर आप उसके द्वारा पैसे नहीं कमा पा रहे हैं। तो आज आपने बिल्कुल सही पोस्ट पर क्लिक किया है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में आपको इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कमाने के कुछ ऐसे जबरदस्त तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं। कि उनको फॉलो करके आप घर बैठकर इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा आराम से पैसे कमा सकते हो।तो चलिए साथियों बिना समय बर्बाद करते हुए सारी की सारी प्रक्रिया को अपने हाथों में ले लेते हैं।

Smart Tech Gaming

इंस्टाग्राम रील्स की पूर्ण परिभाषा?

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग जानते होंगे कि वर्तमान समय में कई प्रकार के शॉट वीडियो क्रिएटर प्लेटफार्म मौजूद हैं। और भारत के अंदर सबसे ज्यादा लोकप्रिय प्लेटफार्म टिक टॉक बन चुका था। लेकिन इसी कारण से इसे बंद कर दिया गया और फिर इसी वजह से इंस्टाग्राम के अच्छे फीचर्स को लागू कर दिया गया जिसका नाम इंस्टाग्राम रील्स है।जो कि इंस्टाग्राम का ही एक भाग है। इस फीचर्स को उपयोग करने के लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है।क्योंकि इंस्टाग्राम के अंदर ही उपलब्ध होता है। और इस फीचर्स की सहायता से 15 से लेकर 20 सेकंड तक की शार्ट वीडियो आराम से बना सकते हो।

उसे इंस्टाग्राम पर शेयर करने के साथ-साथ इंस्टाग्राम रील्स के अकाउंट पर भी शेयर कर सकते हो। साथियों यह फीचर ऐसा होता है।जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी ऑडियो और वीडियो दोनों ही फॉर्मेट में छोट वीडियो बना सकते हो क्योंकि इसके अंदर सभी प्रकार के फीचर्स मौजूद हैं। जो कि एक शॉट वीडियो क्रिएटर के लिए काफी अदा महत्वपूर्ण होते हैं।और वह आज किस टाइम पर काफी ज्यादा पैसे दे चुके हैं।और इंस्टाग्राम को रिलीज के द्वारा पैसे भी कमा रहे हैं।

इंस्टाग्राम रील्स में अकाउंट कैसे बनाते हैं?

दोस्तों अगर आप भी इंस्टाग्राम के इस बेहतरीन फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहते हैं। और उसके द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं। तो सबसे पहले तो आपको इसके अंदर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना पड़ेगा. एप्लीकेशन को डाउनलोड हो जाने के बाद आपको उसके अंदर अपना अकाउंट क्रिएट कर लेना है। यदि आपने पहले से कोई अकाउंट बना रखा है। तो आपस में डायरेक्ट साइन अप भी कर सकते हो इन सभी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद इंस्टाग्राम के अंदर कैमरे के आइकन के जस्ट नीचे एक रील्स का ऑप्शन होता है। जिसका उपयोग करके आप आसानी से अपनी रील्स वीडियो बना सकते हो। तो चलिए अब इसके द्वारा पैसे कमाने के तरीकों के बारे में भी जान लेते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने के कौन से तरीके हैं?

दोस्तों आप सभी लोग इस बात से तो रूबरू होंगे कि उन्हें स्टोग्राम फेसबुक के प्रतिनिधित्व में काम कर रहा है। इसी वजह से अगर आप इंस्टाग्राम के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं।तो इसके लिए कम से कम आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10000 फॉलोवर्ष होना बेहद जरूरी है। क्योंकि इसके बाद भी फेसबुक आपको मोनेटाइजेशन या स्पॉन्सर्ड वीडियो बनाने की अनुमति देता है। साथियों को छोड़कर और भी कई प्रकार के तरीके होते हैं। जिनके द्वारा अपने इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमा सकते हो।

(1) फेसबुक मोनेटाइजेशन एक्टिव करके

साथी जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 10000 फॉलोअर्स कंप्लीट हो जाए तो फिर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को मोनेटाइजेशन के लिए भेज सकते हो। फिर इसके बाद आपको स्पॉन्सर भी मिलने शुरू हो जाते हैं। इसके बाद आपके मोनेटाइजेशन होने के बाद इंस्टाग्राम पर जो भी ऐड आते हैं।उन्हीं के आपको पैसे मिलते हैं। और यहां पर आपको स्पॉन्सरशिप द्वारा अच्छे खासे पैसे भी मिल जाते हैं।

(2) एफिलिएट मार्केटिंग

साथिया मुझे आपको यह बताने की बिल्कुल जरूरत नहीं है कि एफिलिएट मार्केटिंग आज के समय में कितना ज्यादा लोकप्रिय पैसे कमाने का तरीका बन गया है क्योंकि हर एक व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर रहा है यदि आपके पास में भी एक बेहतरीन ऑडियंस वाली बनाई है इस प्लेटफार्म पर वास्तव में मार्केटिंग प्रमोट कर सकते हो और यदि आपकी रील्स में फैन फॉलोइंग संख्या अधिक है। तो फिर आप अपडेट मार्केटिंग को भी ज्वाइन कर सकते हो जिसके लिए आपको अपने अकाउंट पर एफिलिएट प्रोडक्ट प्रमोट करने पड़ते हैं। उनके द्वारा भी आप पैसे कमा सकते हो।

(3) स्पॉन्सरशिप के द्वारा

साथियों आपने झूठ पर काफी सारे वीडियो देखे होंगे तो फिर आपने कभी ना कभी स्पॉन्सरशिप के बारे में भी सुना होगा क्योंकि जब कोई कंपनी अपना कोई प्रोडक्ट या बस सर्विस का प्रचार-प्रसार करती है तू है उसकी तलाश करती है जिसके पास अच्छी उड़ी उनसे वाली फैन फॉलोइंग की संख्या हो ऐसे में अगर आपके रील्स अकाउंट में अच्छी खासी फैन फॉलोअर्स की संख्या है। तो फिर आपको भी स्पॉन्सर से प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए मिलने शुरू हो जाते हैं। यदि आप उनके किसी प्रोडक्ट वापस सर्विस को अपनी फैन फॉलोइंग के संख्या बेस के मुताबिक प्रमोद करते हो तो फिर आप उनसे अच्छा वाला पेमेंट भी प्राप्त कर सकते हो।

(4) दूसरों का अकाउंट प्रमोट करना

साथियों अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर फैन फॉलोअर्स की संख्या काफी अधिक है। तो फिर आप इसके द्वारा अन्य व्यक्तियों का भी अकाउंट प्रमोट कर सकते हो। और उसके बदले में आप अच्छा खासा कमीशन उन से ले सकते हो। क्योंकि कोई भी छोटा क्रिएटर हो वह जल्दी से जल्दी फेमस होना चाहता है। इसके लिए वह बड़े अकाउंट वाले क्रिएटर से मदद मांगता है। और ऐसे समय में सामने वाला व्यक्ति आपको अधिक पेमेंट देने की हिम्मत भी रखता है। बस उसका अकाउंट प्रमोट होना चाहिए।

(5) अपने या फिर अन्य व्यक्तियों के मर्चेंडाइज को प्रमोट करना

दोस्तों यदि आपकी रील्स पर फैन फॉलोइंग संख्या काफी अधिक हो चुकी है। और आप अपना खुद का कोई मर्चे डाइज प्रोडक्ट को सेल करना चाह रहे हो या फिर किसी अन्य व्यक्तियों का मर्चे डाइज प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हो तो इसके बदले में भी आपको अच्छे खासे पैसे देते हैं। आप चाहो तो स्वयं के मर्चे डाइज को भी प्रमोट कर सकते हो और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो और सबसे कमाल की बात यह है। कि आप इन सारे कामों को घर बैठ कर ही कर सकते हो।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको बताया है।कि आप इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं।हमें उम्मीद है। कि हमारे द्वारा बताइए यह जानकारी आपके लिए बेहद लाभदायक रहेगी और आप इसके द्वारा पैसे भी कमा पाओगे यदि आपको ऐसे ही अमेजिंग पोस्ट चाहिए।तो आप हमारे साथ जुड़े रह सकते हैं पोस्ट मै तक बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment