Mobile se video call kaise karen – Top 3 App

Mobile se video call kaise karen –

दोस्तों आज फिर से हम आपके लिए एक नई महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं और यह जानकारी Mobile se video call kaise karen को लेकर है। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आजकल समय बहुत ही बदल गया है। लोग जहां पर पहले साधारण मोबाइल इस्तेमाल किया करते थे वही आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं उसी प्रकार आजकल स्मार्टफोन लोगों के कार्यों में भी बहुत जरूरी हो गया है।

पहले लोग एक दूसरे को फोन के माध्यम से सिर्फ बात ही कर सकते थे परंतु अब तो वीडियो कॉल के माध्यम से एक दूसरे से बात करने के अलावा एक दूसरे की शक्ल भी देख सकते हैं और यदि वास्तव में सही पूछा जाए तो यह बहुत ही अच्छी व्यवस्था है।

दोस्तों आज हम तुम्हें वीडियो कॉलिंग करने के
3 सबसे अच्छे तरीके बताएंगे।

वीडियो कॉलिंग करने के लिए आवश्यक चीजें –
दोस्तों यदि तुम अपने किसी दोस्त के साथ या फिर अन्य किसी व्यक्ति के साथ वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए तुम्हारे पास और जिससे तुम बात करना चाहते हैं उसके पास स्मार्टफोन होना चाहिए एवं इसके साथ ही उसके स्मार्टफोन में वह वीडियो कॉल करने का माध्यम भी होना चाहिए जिससे आप वीडियो कॉल करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। दोस्तों कहीं आप असमंजस में तो नहीं पड़ रहे यदि पढ़ रहे हो तब भी कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि हम आपके इस असमानता को समझ सकते हैं क्योंकि हमने यह बात खुलकर नहीं बताई है चलिए बिल्कुल साफ साफ बताते हैं।

दोस्तों स्मार्टफोन से वीडियो कॉलिंग करने के अनेकों तरीके हैं परंतु दो व्यक्तियों के मध्य वीडियो कॉल समान माध्यम से ही हो सकती है।

चलिए मैं तुम्हें एक उदाहरण के तौर पर समझाता हूं कि मान लीजिए यदि तुम अपने किसी दोस्त के साथ व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो आपके दोस्तों या फिर आप जिससे व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल करना चाहते हैं उसके स्मार्टफोन में व्हाट्सएप डाउनलोड होना चाहिए। तभी आप उससे व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉल कर सकते हैं।

मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कैसे कर सकते हैं ?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया है कि मोबाइल से वीडियो कॉलिंग करने के लिए हम आपको 3 तरीके बताएंगे। वैसे दोस्तों आपको वीडियो कॉलिंग करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अनेकों एप्लीकेशन मिल जाएंगी परंतु मैं इस आर्टिकल के अंदर उन 3 तरीकों के बारे में बात करने जा रहा हूं जिनसे आप बहुत ही आसानी से अपने दोस्तों, अपने परिवार वालों या फिर अन्य जिससे आप बात करना चाहते हैं वीडियो कॉलिंग के माध्यम से, उनसे से कर सकते हैं।

1. Imo
2. WhatsApp
3. Jio

तो दोस्तों हम तुम्हें इन्हीं 3 तरीकों के बारे में इस आर्टिकल के अंदर बताने वाले हैं कि आप इनकी सहायता से बड़ी आसानी से कैसे मोबाइल से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

1. Imo से वीडियो कॉलिंग कैसे करें –

दोस्तों यह वह एप्लीकेशन है जिसे मैं वीडियो कॉलिंग करने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल करता हूं। दोस्तों इस एप्लीकेशन की सहायता से आप अपने दूर के रिश्तेदारों, जानने वालों से ‘फेस टू फेस’ बात कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना इतना आसान है कि कुछ पूछो ही मत है कहने का मतलब बहुत आसान है इसका इस्तेमाल। दोस्तों इसके लिए आपका स्लो इंटरनेट भी काम करेगा अर्थात यदि आपका इंटरनेट स्लो काम कर रहा है तब भी यह एप्लीकेशन बहुत ही अच्छे से काम करेगा।

एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। दोस्तों मेरे ख्याल से आप 10 करोड़ का मतलब तो समझते ही होंगे, 10 करोड़ अर्थात 100 मिलियन। तो चलिए दोस्तों इस एप्लीकेशन का वीडियो कॉलिंग के लिए कैसे इस्तेमाल करना है यह हम आपको बताते हैं-

दोस्तों सर्वप्रथम आपको इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है।

जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं तो आपको इसके बाद इसे इंस्टॉल कर लेना है और इस पर रजिस्ट्रेशन करना है। यहां पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही सरल है अबे से आसानी से कर सकेंगे।

इसके पश्चात संपर्क में से सभी imo यूजर की सूची एप्लीकेशन पर आ जाएगी। मेरा मतलब है कि तुम्हारे जितने भी परिवार वाले हैं या फिर जितने भी फ्रेंड है जिनके स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड है उनकी जानकारी ऑटोमेटिक एप्लीकेशन पर आ जाएगी।

इतना करने के बाद तुम जिसे भी वीडियो कॉल करना चाहते हो तो बस imo एप्लीकेशन को खोलो और कांटेक्ट लिस्ट के सामने वीडियो वाले आइकन पर क्लिक कर दें। अब आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। मित्रों जो तुम्हारे परिवार वालों ने या फिर आप जिससे वीडियो कॉलिंग के माध्यम से बात करना चाहते हैं आपको उनके स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड करवाना होगा। फिर आप आसानी से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। दोस्तों आपको यह भी बता दूं कि यह एप्लीकेशन 3G और 4G दोनों ही मोबाइल में अच्छे से चलता है।

WhatsApp व्हाट्सएप से वीडियो कॉलिंग कैसे करें –

अभी भी ऐसे अनेकों लोग हैं जिनको व्हाट्सएप से वीडियो कॉलिंग करना नहीं आता है। यदि तुम्हें व्हाट्सएप के माध्यम से वीडियो कॉलिंग करना नहीं आता है एक बार जानकारी को भी अवश्य देंखें। दोस्तों सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है यदि यह आपके स्मार्टफोन में नहीं है तो। वरना यह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में पहले से ही उपलब्ध होता है । यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री है और इसमें अच्छे फीचर्स होने की वजह से लोग इसे सर्वाधिक पसंद करते हैं।

तो दोस्तों सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन के अंदर डाउनलोड कर लेना है। दोस्तों शायद आपको पता नहीं होगा की व्हाट्सएप को फेसबुक ने 19 अरब डालर में खरीद लिया था। यह एप्लीकेशन तुम्हारे स्मार्टफोन में पहले से ही दिया हुआ होता है। यदि नहीं दिया हुआ है तो आप इसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और जिन लोगों के स्मार्टफोन में यह एप्लीकेशन दिया हुआ है वह इसे अपडेट मारलें।

यदि तुमने नया व्हाट्सएप स्मार्टफोन में अभी डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल किया है तो आपको इसे एक्टिवेट करना होता है आप ऐसे एक्टिवेट कर लें। दोस्तों नए अपडेट के मुताबिक आप व्हाट्सएप से वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दूं कि जैसा हम सभी जानते हैं कि इसमें वॉइस कॉल की सुविधा तो पहले से ही मौजूद थी परंतु अब इसमें वीडियो कॉल भी कर सकते हैं तो यह भी वीडियो कॉलिंग करने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

Girls video call

Jio से वीडियो कॉलिंग कैसे करें –

दोस्तों तुम्हारे पास 4G mobile मोबाइल है तो आप ” jio4GVoice ”एप्लीकेशन की सहायता से भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। दोस्तों यह भी बेहतरीन ऑप्शन है वीडियो कॉलिंग करने के लिए। इसका इस्तेमाल भी लोग व्हाट्सएप की तरह अधिक कर रहे हैं।

दोस्तों यदि यह एप्लीकेशन आपने डाउनलोड नहीं की है तो आप इस एप्लीकेशन को वीडियो कॉलिंग करने के लिए एक बार अवश्य इस्तेमाल करें। जहां तक मेरा मानना है कि यह एप्लीकेशन आपको बहुत अच्छी लगने लगेगी जब आप इसका इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग में करेंगे। तो दोस्तों इस एप्लीकेशन को भी आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

दोस्तों जब आप इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेते हैं तब आपको इस एप्लीकेशन को जिओ आईडी से एक्टिवेट करना है फिर आप इससे एचडी बॉइस एवं वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

दोस्तों इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे अपने स्मार्टफोन के अंदर खोलना है और आपको वह संपर्क सर्च करना है जिससे तुम वीडियो कॉल करना चाहते हैं और अब आपको वीडियो वाले आइकन पर क्लिक कर देना है । वीडियो वाले आइकन पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो कॉलिंग शुरू हो जाएगी।

तो दोस्तों यह एप्लीकेशन भी आप जिस से बात करने वाले हैं उसके स्मार्ट फोन में डाउनलोड होनी चाहिए। दोस्तों इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि इस एप्लीकेशन को 5 करोड़ लोगों ने अर्थात 50 मिलियन व्यक्तियों ने डाउनलोड किया हुआ है। तो आप भी जाइए गूगल प्ले स्टोर पर और इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके कीजिए अच्छी क्वालिटी में वीडियो कॉलिंग।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप मोबाइल से वीडियो कॉलिंग करना सीख चुके हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। यदि आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करेंगे तो समय अत्यधिक खुशी होगी। धन्यवाद!

Leave a Comment