Mutual fund kya hai? इसमें निवेश कैसे करें- 2021

Mutual fund kya hai? इसमें निवेश कैसे करें- 2021

दोस्तों हमारे ख्याल से आपने Mutual fund के बारे में तो सुना ही होगा। यदि तुम्हें नहीं पता है कि यह क्या होता है तो आज हम आपको इस जानकारी के अंदर इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और यह भी बताएंगे कि इसमें तुम्हें निवेश कैसे करना चाहिए। परंतु यह जानकारी आप तभी पा सकेंगे जब इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहेंगे।

अतः आपसे निवेदन है कि इस जानकारी को अंत तक पढ़े और ध्यान से पढ़ें। चलिए दोस्तों तो शुरू करते हैं इस जानकारी को और तुम्हें बताते हैं mutual fund के बारे में और इसमें निवेश करने के बारे में-

Mutual Fund kya hai.

तो दोस्तों तुम्हें बता दूं Mutual funds निवेश करने का एक स्मार्ट माध्यम है। जिससे व्यक्ति अपने रिस्क लेने के मुताबिक निवेश करता है। इसमें निवेशक अर्थात निवेश करने वाले को अपने फंड को मैनेज करने के लिए एक AMC जिस की फुल फॉर्म Assessed Management होती है जो इसको Exposure प्रोवाइड करती है। जिससे AMC का फंड मैनेजर तुम्हारे पैसे से कई कंपनियों के शेयर्स खरीद कर उसमें इन्वेस्ट कर सकें। दोस्तों इस प्रकार इस में तुम्हें एक साथ अनेकों कंपनियों में इन्वेस्ट करने का अवसर मिलता है।

मुच्अल फंड तुम्हें सिर्फ शेयर बाजार में ही निवेश करने का अवसर नहीं देता है बल्कि अनेकों अलग तरह के इन्वेस्टमेंट करने का अवसर प्रदान करता है। इसमें तुम इक्विटी Mutual fund एवं dept muchal fund दोनों में निवेश कर सकते हैं। दोस्तों इन दोनों में खर्च क्या हुआ फंड गवर्नमेंट एवं प्राइवेट कंपनियों के Bond में निवेश किया जाता है जिससे तुम्हारे पैसे को बैंक के जैसे ही निवेश की सुरक्षा मिलती है।

Mutual Fund कैसे काम करता है?

तो दोस्तों इसको हम आपको एक उदाहरण के जरिए समझाएंगे – जैसे कि दोस्तों मान लीजिए तुम्हें PAGEIND के 2 शेयर खरीदने हैं जिसमें एक शेयर की कीमत ₹30000 है तो ऐसी स्थिति में यदि तुम्हारे पास ₹30000 हैं तब आप केवल एक ही शेयर खरीद पाएंगे। तो इसके लिए AMC एक तरह की mutual fund scheme launch करती है जिसमें अनेकों निवेशकों से फंड एकत्रित किया जाता है और फिर उस पैसे को स्टॉक बाजार में खर्च करने के लिए AMC एक स्टॉप बाजार एक्सपर्ट को हायर करती है। जैसे हम और आप मुच्अल फंड मैनेजर कहते हैं।

वह mutual fund manager बहुत रिसर्च करके तुम्हारे रुपयों को अनेकों कंपनियों में इन्वेस्ट करता है । तुम्हारे पैसों को छोटे-छोटे अमाउंट में अनेक कंपनियों में इन्वेस्ट कर दिया जाता है न। अनेकों कंपनियों में से यदि कुछ कंपनियों के शेयर्स प्राइज भी गिर जाए तो अन्य जगह लगाए गए तुम्हारे रुपए पर कोई असर न पड़े अर्थात तुम्हारे नुकसान की वापसी की जा सके।

दोस्तों इसमें एक बात तो है कि यदि तुम इसमें जितना अधिक long term mutual Fund खरीदते हैं तो तुम्हें उतना ही अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है। क्योंकि वक्त के साथ महंगाई भी बढ़ती जाती है। जिससे स्टॉक की कीमत बढ़ जाती है और तुम्हें अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है। इसमें रिस्क बहुत ही कम होता है। दोस्तों यदि तुमने अधिक खराब mutual fund scheme को भी चुन लिया है फिर भी तुम्हें कम से कम 15% से 20% रिटर्न अवश्य मिलेगा। जो कि बैंक में किए हुए fixed deposit से काफी अधिक अच्छा होता है।

Muchal fund में निवेश(इन्वेस्टमेंट) कैसे करें ?

तो दोस्तों इसमें इन्वेस्टमेंट करने के लिए तुम्हारे पास सर्वप्रथम एक Demat खाता होना आवश्यक है । इसके पश्चात आपको एक सही mutual fund scheme को सेलेक्ट करना होता है तो सही mutual fund scheme को सेलेक्ट करने के लिए तुम्हें नीचे दिए हुए वेब लिंक पर क्लिक करके अपना Demat खाता खोल लेना है।

https://bit.ly/3efvD5I

इसके पश्चात आप mutual Fund में इन्वेस्ट करने के योग्य हो पाते हैं इसके बगैर तुम किसी भी तरह से mutual fund में इन्वेस्ट नहीं कर सकते।

इसके पश्चात तुम्हें सही मुच्अल फंड निवेश करने के लिए स्कीम ऑटोमेटिक तुम्हारे सामने दिखाई देने लग जाती हैं। जिसमें तुम बड़ी ही आसानी से मुच्अल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दूं कि जब तुम्हारा Demat खाता खुल जाता हो या Demat खाता खोलने में किसी भी तरह की समस्या आती है तो तुम [email protected] पर अपनी समस्या को मेल कर सकते हैं। जिसके माध्यम से तुम्हें एक गाइडर अलोट होगा, जो तुम्हें मुफ्त में संपूर्ण गाइड करेगा। यह फ्री होता है।

दोस्तों जब आप इनको ईमेल करें, तब आप उस समस्या के बारे में बताएं जो तुम्हें आ रही है जैसे कि – name, mobile number, City, age एवं Demat खाता खोलने से संबंधित जो भी समस्या आ रही है उसे अवश्य लिखें। दोस्तों बाई चांस यदि तुम्हें ईमेल करना अच्छी तरह से नहीं आता है तो आप सिर्फ इस फॉर्म को भर देना जिसका लिंक नीचे दिया हुआ है-

https://forms.gle/JHV3Ub9CgnBhAqyg6

दोस्तों जब तुम्हारा यूजर आईडी एवं पासवर्ड जनरेट हो जाता है तब आप निवेश की गाइडेंस के मुताबिक भी मेल कर सकते हैं।

दोस्तों जब तुम्हारा Demat खाता खुल जाता है तब तुम इसमें बड़ी ही आसानी से अपना Mutual Fund, Goal, Portfoli management, Stock Investment, Insurance, SIP, Lumsum आदि सभी के लिए फाइनेंसियल योजना कर सकते हैं।

यदि तुम्हारे पास पहले से ही यह खाता है तो आपको सिर्फ फिर यह फॉर्म भरना है जिसका लिंक हमने नीचे दिया है-

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSc3ErlD1jFqdMFLdd_nLETYrzqLrxbqaJtcFFCPQu5axIKhGg/viewform?usp=sf_link

SIP/Lumsum Mutual Fund Investment-

मित्रों आपको बता दूं कि Mutual Fund में तुम SIP एवं Lumsum के द्वारा भी निवेश कर सकते हैं। SIP, जिस की फुल फॉर्म होती है
Systematic Investment Plan अर्थात तुम इसमें महीने की किस्त बाइ किस्त एक तरह से थोड़ा सा अमाउंट हर महीने निवेश कर सकते हैं।

मित्रों यह सुविधा इसलिए दी जाती है कि मान लीजिए तुम्हारे पास इन्वेस्ट करने के लिए इकट्ठा फंड एकत्रित नहीं है तो तुम थोड़ा थोड़ा फंड भी हर महीने डिपॉजिट कर सकते हैं। इसमें तुम्हारे द्वारा डिपॉजिट किया हुआ फंड एवं उस फंड से प्राप्त हुआ रिटर्न तुमको एक साथ मिल जाता है।

Lumsum के माध्यम से तुम एक साथ मुच्अल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं एवं तुम्हारे द्वारा चुनी गयी समय अवधि के मुताबिक आपको रिटर्न प्राप्त होता।

दोस्तों यह जानकारी तुम्हें कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। दोस्तों यदि यह जानकर तुम्हें अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें। धन्यवाद

Leave a Comment