NEFT KYA HAI KAISE KAAM KARTA HAI? 2022

NEFT KYA HAI KAISE KAAM KARTA HAI? 2022

NEFT KYA HAI KAISE KAAM KARTA HAI? 2022

NEFT KYA HAI KAISE KAAM KARTA HAI ?
हेलो दोस्तों कैसे हो आप सब लोग आपका हमारे ब्लॉग पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको निफ्ट के बारे में जानकारी देने वाले हैं क्या आप जानते हैं। कि neft क्या होता है अगर नहीं जानते तो हम आज की इस पोस्ट में आपको इस बारे में बहुत ही बेहतर तरीके से बताएंगे। हम सभी आए दिन नेफ्ट का इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने के लिए करते रहते हैं लेकिन जो लोग नए हैं उन्हें इस के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है। और जिनको बैंक ट्रांसफर और इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी नहीं है उनको नेफ्ट के बारे में बहुत ही कम पता होता है। इसीलिए यही वजह से वह काफी गलतियां भी कर बैठते हैं जिसके बाद उन्हें बहुत ही बड़ी दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप यहां पर नेफ्ट का प्रयोग करते हैं तो इसके काफी सारे फायदे भी माने जाते हैं इससे आप घर पर बैठ कर किसी को भी अपने मोबाइल फोन से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इससे आप के समय की काफी ज्यादा बचत होती है और इसमें बचे हुए टाइम को आप दूसरे काम में लगा सकते हैं। इससे आपको बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं होती है और ना ही आपको लंबी लाइन में खड़े रहने की आवश्यकता है। आप इन सभी से छुटकारा पा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको नेफ्ट का प्रयोग करना आना चाहिए।

Neft क्या है ?

जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में हर एक चीज डिजिटल हो गई है आज के दौर में डिजिटल होना एक स्वाभाविक सा होता जा रहा है। आजकल लोग बैंक में भीड़ ना लगाने की वजह अपने फोन से ही पैसे ट्रांसफर कर देते हैं इसलिए यह जानना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है। कि नेफ्ट क्या होता है तथा इसका प्रयोग कैसे किया जाता है और इस का फुल फॉर्म क्या होता है ऐसे कई सारे सवाल आपके मन में चल रहे होंगे। और इस से पैसे ट्रांसफर करने पर आपका कितना ज्यादा समय लगता है यह सब जानकारी हम आपको आज की इस पोस्ट में देने वाले हैं। बस इसके लिए आपको हमारे इस लेख के साथ अंत तक जुड़े रहना है तो चलिए जान लेते हैं कि यह नेफ्ट किस तरह से कार्य करता है।

अगर आप घर पर बैठ कर ही ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको यहां पर तीन प्रकार के ऑप्शन देखने के लिए मिल जाते हैं। NEFT, RTGS, और IMPS इसमें से हम नेफ्ट से बहुत ही आसानी से किसी भी बैंक में अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर पैसे मंगवा सकते हैं। आज हम आपको नेफ्ट के बारे में बहुत ही विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे जिसमें हम आपको बताएंगे कि यह नेफ्ट क्या होता है। तथा इसके फायदे और पैसे ट्रांसफर कैसे किए जाते हैं इन सब के बारे में बताने वाले हैं।
Neft Kya Hai Kaise Kam Karta Hai ?

नेफ्ट की फुल फॉर्म क्या होती है ?

दोस्तो आप में से कई सारे लोग हैं जिनके मन में यह सवाल चल रहा है कि neft की फुल फॉर्म क्या होती है तो दोस्तों की जानकारी के लिए बता दे। National Electronic Fund Transfer इसकी फुल फॉर्म होती है और वही हिंदी में इसे राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण के नाम से भी जाना जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पैसे भेजने का सिस्टम है जिससे सुरक्षित तरीके से पैसे को आसानी से भेजा जा सकता है। साथ ही सुरक्षित रूप से पैसों को प्राप्त भी किया जा सकता है।

👉 facebook-messenger-ke-delete-message-kaise-dekhen/#more-

NEFT से पैसा ट्रांसफर कैसे करें?

अगर आप नेफ्ट के द्वारा पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको बैंक ब्रांच में जाकर या फिर अपने इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के सहायता से नेफ्ट के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें आपको क्या क्या करना है यह स्टेप्स हम आपको नीचे बता रहे हैं जिनको आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है।

Step–1

Neft के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको नेट बैंकिंग अकाउंट या मोबाइल बैंक में लॉगिन करना पड़ेगा जब आप इसमें लोगिन कर लेते हैं। तो इसके बाद ट्रांसफर पर आपको क्लिक कर देना है बाद में ऐड बेनिफिशियल पर आपको क्लिक कर देना है आपकी जानकारी साझा कर दी जाएगी।

Step–2

आप की जानकारी साझा करने के लिए आपको लाभार्थी का नाम तथा खाता नंबर और पता और इसके साथ ही साथ आईएफसी कोड भी यहां पर देना होगा। और अन्य जानकारी भी आपसे यहां पर पूछी जाएंगी जो कि इसके लिए आवश्यक होंगी

Step–3

अपनी सारी जानकारी सही से भर देने के बाद आपसे नियमों और शर्तों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए कहा जाएगा जिस पर आपको सही का निशान लगाना है और कंफर्म कर देना है।

Step–4

अब इसके बाद आप से वेरिफिकेशन लिया जाएगा इसके लिए आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सिक्योरिटी कोड यानी कि ओटीपी कोड भेजा जाएगा। यह सिक्योरिटी कोड यह जानने के लिए भेजा जाता है कि उसने सही लाभार्थी को सेलेक्ट किया है या नहीं किया है।

Neft kaam kaise karta hai ?

Step–5

यहां पर आपके अकाउंट की वेरिफिकेशन हो जाने के बाद लास्ट 30 मिनट में जो भी लाभार्थी है वह आपकी नेट बैंकिंग अकाउंट या फिर मोबाइल बैंकिंग एप में आपके साथ ऐड हो जाएगा।

Step–6

अब अगर आपके अकाउंट में लाभार्थी का अकाउंट जुड़ चुका है तो आप उस लाभार्थी को कभी भी neft के द्वारा बड़ी आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको इसके बाद कोई भी परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा आपको जिस किसी भी लाभार्थियों को पैसा ट्रांसफर करना है। बस आपको उसके अकाउंट को सेलेक्ट करना है और जितने पैसे आप भेजना चाहते हैं वह राशि आपको यहां पर लिखनी होगी।

Step–7

अब एक बार फिर से नियमों और शर्तों के बारे में पूछा जाएगा जिन पर आपको सही का निशान लगाना है और कंफर्म कर देना है। आप लाभार्थी को अकाउंट से जुड़ने के बाद बिना वन टाइम ट्रांसफर पर क्लिक करके भी पैसा भेज सकते हैं।

👉 credit-loan-app-se-loan-kaise-len-2022

अंतिम शब्द

दोस्तो आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि आज की इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया है। कि neft क्या होता है तथा इसका प्रयोग कैसे किया जाता है और आप इसके जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कैसे कर सकते हैं यह सारी जानकारी हमने आपको आज की इस पोस्ट में बताइ है। अगर आप हमारी इस जानकारी को सही से फॉलो कर लेते हैं तो आप neft के बारे में बहुत ही विस्तार तरीके से जान सकते हैं अगर आपको हमारी इस पोस्ट से संबंधित कोई भी परेशानी दिखाई देती है। तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Leave a Comment