नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? तथा इसे कैसे स्टार्ट करें ?

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? तथा इसे कैसे स्टार्ट करें ?

दोस्तों क्या तुम भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते हैं ? और इसे कैसे स्टार्ट करें? इस बारे में सोच रहे हैं, तो यह जानकारी खासतौर से तुम्हारे लिए। जी हां दोस्तों, आज हम तुम्हें नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे और यह भी बताएं कि आप इसे कैसे स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना है और सारी बातों को ध्यान से पढ़ना है। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं- तो दोस्तों आपको बता दूं व्यापार में नेटवर्क मार्केटिंग की महत्वपूर्ण भूमिका होती। इससे व्यक्ति अपने व्यापार को आगे तक ले जाने में सफल हो जाते हैं।

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग को आप अन्य नाम से भी जान सकते हैं-

जैसे कि direct selling business, MLM [multi level marketing], Chain System Business etc. नेटवर्क मार्केटिंग बहुत तेज गति से बढ़ता हुआ बिजनेस है। जिसमें कंपनी अपनी सामग्री को डायरेक्ट ग्राहकों तक पहुंचाती है तथा ग्राहक ही उस कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटर होता है। जिसे अधिक पैसे कमाने का अवसर मिलता है। दोस्तों यदि आज के वक्त की बात की जाए तो लाखों-करोड़ों लोग नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़ चुके हैं और हर दिन इसमें लाखों लोग जुड़ते हैं यह बहुत तरक्की कर रहा है।

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत-

दोस्तों आज हम जिस नेटवर्क मार्केटिंग की बात कर रहे हैं क्या आपको पता है कि उसकी शुरुआत भारत में कब की गई थी? यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बता रहे हैं कि इसकी शुरुआत हमारे इंडिया में सन 1995 में की गई थी जोकि बिजनेस इंडस्ट्री में आज के वक्त में बहुत ऊंचाई पर पहुंच चुकी है।

12 सितंबर 2016 को भारतीय सरकार ने इसमें वृद्धि को देखते हुए गाइडलाइंस जारी कर दी।KPMG AND FICCI जोकि हमारे इंडिया की एक संस्था है और इस संस्था के मुताबिक सन 2025 तक डायरेक्ट सेलिंग लगभग साडे 62 करोड अर्थात लगभग 625 बिलियन की इंडस्ट्री होने वाली है।

आपको बता दूं कि ऐसी अनेकों कंपनियां हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के सेक्टर में अपना रुतवा जमा चुकी है अर्थात उन्होंने बहुत नाम कमाया है , परंतु आपको यह बात भी पता होनी चाहिए कि कुछ फ्रॉड कंपनियां भी आई हैं जो लोगों से धन लेकर फरार हो जाती हैं अर्थात उनसे रुपए लेकर कहीं गुम हो जाती हैं। तो ऐसी कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग को बदनाम कर रही हैं। तो इनसे बचकर रहें। तो चलिए दोस्तों अब हम अपने मेन बिंदु पर चलते हैं अर्थात मेन मुद्दे पर चलते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है जाने-

दोस्तों कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट को नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहकों तक डायरेक्ट पहुंचाया जाता है । इसमें उपभोक्ता सीधा कंपनी से जुड़ता है और उत्पाद को कंपनी से खरीदता है जिस पर कंपनी उस ग्राहक को कुछ लाभ प्रदान करती है। जैसे कि उसे कुछ डिस्काउंट देती है या कैशबैक देती है।

दोस्तों एक प्रकार से नेटवर्क मार्केटिंग ‘चैन’ के जैसे होती है अर्थात जिस प्रकार एक चैन को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए उसमें छोटे-छोटे लोहे के बंधों की आवश्यकता पड़ती है उसी प्रकार इसमें एक दूसरे व्यक्ति के सहयोग की आवश्यकता पड़ती है। इसमें एक अकेला मनुष्य कुछ नहीं कर सकता इसके लिए उसे संपूर्ण टीम की आवश्यकता होती है। तभी वह नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकता है अन्यथा नहीं। दोस्तों शायद आपको पता नहीं होगा कि आमतौर पर कंपनी अपने प्रोडक्ट को दो तरीके से मार्केट में बेचती है।

1st method 1- traditional marketing

2nd method 2- network marketing

1. ट्रेडिशनल मार्केटिंग-

तो दोस्तों सबसे पहले ट्रेडिशनल मार्केटिंग को समझ लेते हैं। इसमें कोई भी कंपनी अपनी सामग्री को अपने कस्टमर तक पहुंचाने के लिए होलसेलर, रिटेलर, एजेंट, डिस्ट्रीब्यूटर आदि को चुनती है। इसके साथ साथ कंपनी अपने प्रोडक्ट को एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से भी लोगों तक पहुंच आती है। जिससे इनको अधिक मुनाफा होता है।

2.अधिक पैसे कमाने का अवसर-

जी हां मित्रों यह तुम्हें अधिक पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है और यदि तुम इसके साथ अच्छी तरह से चलते हैं तो यह तुम्हें खूब सारा पैसा कमाने का मौका प्रदान करती

3. नेटवर्क मार्केटिंग – दोस्तों इसके अंदर कंपनी अपने प्रोडक्ट को ग्राहकों तक सीधा पहुंचाती हैं और इसमें कस्टमर ही कंपनी का रिटेलर होलसेलर डिस्ट्रीब्यूटर सब कुछ वही होता है, जो कंपनी के प्रोडक्ट तथा सर्विस को प्रमोट करते हैं। जिसमें कंपनी अपने टर्नओवर का एक बड़ा पार्क अपने ग्राहक में बांट देती है।। इस प्रकार से नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा ग्राहकों को पैसे कमाने का अवसर मिलता है।

नेटवर्क मार्केटिंग के लाभ- नेटवर्क मार्केटिंग में लोग अच्छी तरह से सोच समझकर कार्य करते हैं तो यह नेटवर्क मार्केटिंग उनके बिजनेस को बहुत ऊंचाई पर लाकर खड़ा कर देता है। जहां से उनको अधिक पैसे कमाने का मौका मिलता है और वे अपने ग्राहक को भी पैसे कमाने का अवसर प्रदान कराते हैं।

इसके अलावा भी कुछ फायदे होते हैं जैसे कि-

1. समय का सही उपयोग करना-दोस्तों आपने कई लोगों को देखा होगा जो अपने समय को वीडियोस देखने, गेम खेलने, सोशल मीडिया पर लोगों के साथ टिप्पणी करना, फिल्म देखने इत्यादि अनावश्यक कार्यों में अपना समय बर्बाद करते रहते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग अपने समय का सदुपयोग करते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़कर पैसे कमाते हैं।

2. सकारात्मक सोच में वृद्धि-

जी हां दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग से तुम्हारे दिमाग में सकारात्मक सोच आती है और आप यहां वहां की फालतू की बातों पर ध्यान न देकर पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं और नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़कर पैसे कमाने लगते हैं। तो यह तुम्हारे लिए बहुत फायदेमंद है।

3. अधिक पैसे कमाने का अवसर-

जी हां मित्रों यह तुम्हें अधिक पैसे कमाने का अवसर प्रदान करती है और यदि तुम इसके साथ अच्छी तरह से चलते हैं तो यह तुम्हें खूब सारा पैसा कमाने का मौका प्रदान करती है।

5. बातचीत करने की कला में विकास होना-

दोस्तों इस क्षेत्र में आप लोगों से बातचीत करने की कला मैं विकास कर सकते हैं तुम अपने भावों तथा विचारों को लोगों के सामने संपूर्ण तरीके से प्रजेंट करें जिससे लोग आप से प्रभावित हो इससे हर दिन आपकी बोलने की कला में वृद्धि होगी। जो कि एक बिजनेसमैन के लिए बहुत अच्छी बात है। क्योंकि उसे अच्छे आदर्शों की बहुत आवश्यकता होती है।

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करें-

अब इसका आखिरी पॉइंट आ गया है जिसमें हम तुम्हें बताएंगे कि नेटवर्क मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करें। नेटवर्क मार्केटिंग का कार स्टार्ट करने के लिए आपको क्या करना है कि आपको सर्वप्रथम अपनी कंपनी का एक वेबसाइट बनवाना होगा। इसके बाद तुम्हें तरह-तरह के सोशल मीडिया पर विज्ञापन करवाना होगा। यह बात तो निश्चित है दोस्तों कि, आप जितना अपने बिजनेस का विज्ञापन करवा होगे उतना ही आपका बिजनेस वृद्धि करेगा। और आपको प्रत्येक दिन अपनी इस वेबसाइट पर एक्टिव रहना है, इसे अपडेट करते रहना। तो दोस्तों इस प्रकार से नेटवर्क मार्केटिंग स्टार्ट कर सकते हैं।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में दी गई है जानकारी पसंद आई होगी। यदि आपको इस जानकारी से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो कमेंट बॉक्स में बताएं। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ एवं सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment