पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके 2021?

पैसे कमाने के टॉप 10 बेस्ट तरीके 2021?

तो दोस्तों कैसे हो आप, हम आशा करते हैं कि आप स्वस्थ होंगे। आज की जानकारी को पढ़ने के बाद आप और भी ज्यादा अच्छे हो जाएंगे मेरा कहने का मतलब है कि खुश हो जाएंगे, क्योंकि आज हम आपको जिन 11 तरीकों से पैसे कमाने के बारे में बताने जा रहे हैं वह इतने आसान तरीके हैं कि आप आसानी से उन पर काम कर सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं। तो दोस्तों हम ज्यादा आपका समय बर्बाद नहीं करेंगे और आपको सीधे ले चलते हैं इस जानकारी के अंदर और बताते हैैं उन 11 तरीकों के बारे में जिनसे तुम पैसे कमा सकते हो।

1. YouTube se paise kamaye-

दोस्तों यूट्यूब से पैसा आजकल हर कोई कमाना चाहता है क्योंकि यूट्यूब से पैसा कमाना बहुत ज्यादा आसान है। हां इतना अवश्य है कि यहां पर आपको शुरुआत में अधिक मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इसके बाद जब तुम्हारा चैनल मोनेटाइज हो जाता है तब आपको इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है फिर भी तुम इससे इतने पैसे कमा पाओगे कि आप इसके पैसों से घर, गाड़ी, बंगला कुछ भी ले सकते हैं और अपनी तथा अपने परिवार की सारी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

यदि मेरी राय पूछी जाए तो मैं आपको सबसे ज्यादा यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए कहूंगा । क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर तुम अपने टैलेंट को दिखाकर पैसे कमा सकते हो और अपनी पहचान बना सकते हो। तो दोस्तों आप यूट्यूब से बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हो। बस आपको यहां पर स्टार्टिंग में अच्छी मेहनत करनी पड़ती है मेरा कहने का मतलब है कि यहां पर आपको कंटेंट बहुत ही अच्छा बनाकर डालना पड़ता है। आप जितना अच्छा कंटेंट बना कर डालोगे आपका चैनल उतना ही जल्दी ज्यादा ग्रो करेगा। इसलिए आप अच्छी से अच्छी वीडियो बनाएं और अपने यूट्यूब चैनल पर उसे अपलोड करें। जब तुम्हारा चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तब आपको यूट्यूब से इनकम प्राप्त होना शुरू हो जाएगी। तो दोस्तों इस प्रकार तुम यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो।

2. Fiverr.com se paise kamaye-

दोस्तों फाइबर वेबसाइट एक विश्वसनीय वेबसाइट है तथा यह तुम्हारे लिए पैसा कमाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। यह वेबसाइट तुम्हें किसी भी तरह की सेवाओं का ऑफर प्रदान करती है जिसमें तुम्हारी रूचि हो और अनुभव हो आप उसे चुनकर यहां से पैसे कमा सकते हैं

दोस्तों इस वेबसाइट पर काम करना बहुत ही सरल है और आप इसे बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं । दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि यह एक विश्वसनीय वेबसाइट है। कई लोग इस पर काम करते हैं अपनी स्किल्स और अनुभव के अनुसार। यदि तुम भी यहां पर काम करना चाहते हैं तो तुम्हारे लिए यह एक अच्छी अपॉर्चुनिटी है। और यह आपको पैसे भी अच्छे देती है। अतः आप यहां पर अपने इंटरेस्ट के हिसाब से काम चुन सकते हैं और उसे कर सकते हैं तथा उसके जरिए पैसे कमा सकते हैं।

3. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए-

दोस्तों आपको बता दूं कि मैंने अपनी अन्य जानकारियों में भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का जिक्र किया है क्योंकि यह बहुत ही आसान होता है। मेरा कहने का मतलब है कि यह एक सरल प्रोसेस होती है जिसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होता है बस किसी प्रोडक्ट को प्रमोट कराना होता है। दोस्तों यदि तुम्हारे पास ब्लॉग है या फिर तुम्हारा कोई ब्लॉग का चैनल है तो आप कंपनियों के प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन भी कर सकते हैं।

दोस्तों जब तुम्हारा ब्लॉग अच्छी तरह से तैयार हो जाता है और उस पर कुछ कंपनियों के ऑर्डर आने लगते हैं तो आपको बस उनकी लिंक लगाकर प्रोमोशन करवाना होता है और इसके लिए तुम्हें वे पैसे देते हैं। तो इस प्रकार आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं।

4. Virtual assistant se paise kamaye-

दोस्त मैं आपको बताना चाहूंगा कि अपने घर बैठे पैसा कमाने का एक अलग ही मजा है और आप यह मजा यहां ले सकते हैं मेरा कहने का मतलब है कि आप यहां से घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। और यह तुम्हारे लिए बहुत ही आसान है। आपको बता दूं कि वर्चुअल असिस्टेंट का काम एक पर्सनल असिस्टेंट के जैसे ही होता है परंतु यह virtually किया जाता है। इसमें काम कुछ इस तरह का होता है जैसे कि आप नीचे देख रहे हैं-

.कंटेंट या एड्स कॉपी करना।
.कॉमेंट्स को मॉडरेट करना।
.रिसर्च करना ।
.ईमेल का जवाब देना।

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि यहां पर तुम काम करके हर घंटे में लगभग $2 से $30 तक के बीच कमा सकते हैं। तो दोस्तों आपको इसमें न तो घर से जाने की जरूरत है और ना ही ज्यादा प्रेशर लेने की। तुम अपनी मर्जी से यह काम कर सकते हो। और हमें उम्मीद है कि यह तुम्हारे लिए एक मजेदार बात है पैसे कमाने की।

5. आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए –

जी हां दोस्तों, आप आर्टिकल लिखकर भी पैसा कमा सकते हैं। यह कोई नई बात नहीं है जैसा कि आप देख ही रहे हैं कि गूगल पर हर जानकारी उपलब्ध है, तो आपको बता दूं कि यहां पर ये सारी जानकारियां कौन लेकर आता है? क्या आपको इसके बारे में पता है? दोस्तों आपको बता दूं कि हम और आप जैसे ही कुछ लोग यहां पर जानकारियां लेकर आते हैं और गूगल पर उसे वेबसाइट या ब्लॉग की सहायता से डाल देते हैं । जब कोई उनकी बताई गई जानकारी को पड़ता है तो उन्हें पैसे मिलते हैं और दोस्तों यह काम आप भी कर सकते हैं।

ऐसे कई ब्लॉकर्स हैं जिनको टाइम नहीं मिलता है और वह दूसरों से आर्टिकल लिखबाते हैं। तो दोस्तों आप ऐसे लोगों से संपर्क करें जो ब्लॉगर हो और जिनको आर्टिकल्स की जरूरत है। आप उनके लिए आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों तुम्हें बता दूं कि एक आर्टिकल के 50-300 रुपए तक आपको मिल सकते हैं। दोस्तों इस प्रकार तुम दूसरे लोगों के लिए आर्टिकल लिख कर भी पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों नीचे हमने आपको कुछ वेबसाइटों के नाम दिए हैं। आप चाहो तो यहां पर आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हो।

.Freelancer
.Constant content
.Outsourcely
.Upwork
.Craigslist

6. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाए-

जी हां दोस्तों, यदि तुम एक विद्यार्थी हो या फिर कोई हाउसवाइफ हो तो यह काम तुम्हारे लिए बहुत अच्छा है। इस काम में आपको सिर्फ पूछे गए कुछ सवालों के जवाब देने होते हैं और इसके बदले तुमको पैसे मिलते हैं। तो दोस्तों ऑनलाइन सर्वे आप आसानी से कर सकते हो और इसे आसानी से पैसे कमा सकते हो । इसमें आप से कुछ आसान से सवाल ही किए जाते हैं जिनका उत्तर तुम बड़ी ही आसानी से दे सकते हो और यहां से बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों कई सर्वे कंपनियां हैं जो उपयोगकर्ताओं को उनके लोकप्रिय प्रोडक्ट्स तथा सर्विस पर उनकी राय या विचारों को जाने के लिए उन्हें पैसे देते हैं । साथ ही वे अपने प्रोडक्ट को जांचने के लिए लोगों को मुफ्त में प्रोडक्ट्स एंड सर्विस देते हैं। तुम यहां से कुछ प्रश्नों के जवाब देकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं तो दोस्तों हम आपको 2 वेबसाइटों के नाम बताते हैं जिन का इस्तेमाल करके तुम पैसा कमा सकते हो।

.Swagbucks
.Prizerebel

7. वेबसाइट तथा एप्स का रिव्यू करके पैसे कमाए-

दोस्तों मेरे ख्याल से आप सोच रहे होंगे कि वेबसाइट और एप्स का रिव्यू करने से हमें कैसे पैसे मिल सकते हैं! तो दोस्तों आपको बता दूं कि यह बात सौ परसेंट सही है। आप वेबसाइट तथा एप्स का रिव्यू करके भी पैसा कमा सकते हैं । ऐसी कई वेबसाइट हैं जो तुम्हें वेबसाइट तथा एप्स का रिव्यू करने पर पैसा देती है लेकिन आपको उसका सही रिव्यू देना होता है।

आपको बता दूं कि ऐसे ही कई कंपनियां होती हैं जो अपनी वेबसाइट तथा ऐप को लांच करने से पहले उसे टेस्ट कराती हैं और वे अपने वेबसाइट को टेस्ट कराने के लिए लोगों को हायर करती हैं जो वेबसाइट डेवलपर में विशेष अनुभव रखते हों। तो दोस्तों आपको हम उस वेबसाइट का नाम बताने जा रहे हैं जहां पर ऐप्स तथा वेबसाइट का रिव्यू होता है और आपको बता दूं कि किसी एक वेबसाइट या एप का रिव्यू करने में आपको लगभग 20 मिनट तक का समय लगता है और रिव्यू होने के बाद आपको $10 मिलते हैं।

Usertesting.com तो दोस्तों यह उस वेबसाइट का नाम है, जहां पर तुम जाकर एप्स एवं वेबसाइट का रिव्यू कर सकते हैं।

8. कैप्चा सॉल्वर करके पैसे कमाए-

दोस्तों आप कैप्चा के बारे में तो जानते ही होंगे क्योंकि यह लगभग सभी कामों में इस्तेमाल किया जाने लगा है। आपको बता दूं कि कैप्चा का इस्तेमाल इसलिए किया जाता है क्योंकि कई हैकर्स होते हैं जो वेबसाइट या कुछ सर्विसेज को हैक करते हैं तो उनके लिए कैप्चा की सुविधा की गई है। जब तक वह कैप्चा को fillup अर्थात भर नहीं देंगे, तब तक आगे की प्रोसेस नहीं चलती है। इसलिए कैप्चा की आवश्यकता पड़ती है ।

तो दोस्तों ऐसी कई सारी वेबसाइट हैं जहां पर तुम कैप्चा भरके भी पैसे कमा सकते हैं। आपको इन वेबसाइट पर कैप्चा सॉल्व करना पड़ता है और इसके बदले आप पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों कैप्चा सॉल्व करना इतना आसान है जितना पेपरों में दूसरे स्टूडेंट्स की कॉपी में से नकल करना, क्योंकि आपको इसमें यही करना होता है। जी हां दोस्तों, आप को कैप्चा भरने के लिए एक जगह दी जाती है और ऊपर कैप्चा का नंबर दिया जाता है आपको वह कैप्चा नंबर खाली दी गई जगह में भरना पड़ता है और इसके तुम्हें पैसे मिलते हैं।

तुम्हें बता दूं कि कैप्चा भी अब कई प्रकार का हो गया है जैसे कि इमेज कैप्चा, राइटिंग कैप्चा तथा कुछ अन्य कैप्चा होते हैं। जिन को भरके तुम पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो दोस्तों आप गूगल पर अनेकों वेबसाइट कहता से संबंधित देख सकते हैं परंतु हमने आपको एक वेबसाइट का नाम दिया है आप चाहो तो यहां पर भी कैप्चा भर के पैसे कमा सकते हैं।

2captcha.com

9. ऑनलाइन सेल करके पैसे कमाए-

तो दोस्तों तुम्हें बता दूं कि यह ऑनलाइन सेलिंग ट्रेडिशनल सेलिंग के जैसे नहीं होता है। दोस्तों यदि तुम्हारे पास अपने प्रोडक्ट को बाजार से बाहर भेजने की ज्यादा गुंजाइश नहीं है परंतु ऑनलाइन बिक्री में तुम अपने प्रोडक्ट को पूरे देश में कहीं भी बेच सकते हैं और इससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर भी अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

10. फोटो बेचकर पैसे कमाए-

दोस्तों आजकल स्मार्टफोन तो बच्चे बच्चे पर देखने के लिए मिल जाएगा और यह हमारे बहुत काम की चीज हो चुका है। इससे हम अच्छी-अच्छी तस्वीरों को ले सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेच भी सकते हैं तथा उनसे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि ऐसी कई वेबसाइट हैं जिनको फोटोज़ की आवश्यकता पड़ती है तो आप अपने स्मार्टफोन से अच्छे-अच्छे फोटोज़ बनाकर उन वेबसाइट पर डाल सकते हैं और उनके बदले पैसे कमा सकते हैं।

11. Freelancing se paise kamane-

दोस्तों मेरे ख्याल से आप इस वेबसाइट का नाम पहली बार तो नहीं सुन रहे होंगे।हो सकता है आपने पहले भी इस वेबसाइट का नाम सुना हो, क्योंकि यह एक विश्वसनीय और पॉपुलर वेबसाइट है यहां पर तुमको अनेकों काम करने के लिए मिलेंगे आपको जिस क्षेत्र में इंटरेस्ट है आप उसमें काम करके यहां से पैसे कमा सकते हैं। यहां आप अपनी इस skills के अनुसार काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे वे 11 तरीके जिनसे तुम आसानी से पैसे कमा सकते हो। यदि इस जानकारी के अंदर दी गई कोई बात आपकी समझ में नहीं आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment