पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लोन कैसे लिया जाता है? जानिए पूरी प्रक्रिया 2021

पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लोन कैसे लिया जाता है? जानिए पूरी प्रक्रिया 2021

दोस्तों आप यह तो जानते ही होंगे कि पेटीएम को काफी सारे लोग जो है। आज किस टाइम पर इस्तेमाल कर रहे हैं अगर कहा जाए तो उन्हीं के खातिर पोस्टपेड की शुरुआत हुई है। यदि आप भी इन में से एक हैं। और पेटीएम पोस्टपेड लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल कर सकते हैं। इसी के साथ साथ आप पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लोन का इस्तेमाल बहुत सी जगहों पर कर सकते हो। दोस्तों अगर आप भी पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लोन के बारे में विस्तार पूर्वक रूप से जानना चाहते हैं। तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा स्पेशल होने वाली है।

पेटीएम पोस्टपेड क्या है? पूरी जानकारी।

दोस्तों पेटीएम पोस्टपेड एक ऐसी चीज होती है। जो कि सर्विस एवं उपयोगकर्ताओं को डिजिटल क्रेडिट सिवान प्रदान करती है। एवं यह आप को डिजिटल रूप के आधार पर लेनदेन करने की आज्ञा भी प्रदान करती है। इसी वजह से यह सुविधा आपको बाद में ईएमआई या फिर पूरी राशि को भुगतान करने की आज्ञा दे देती है। एवं इस नई सुविधा का इस्तेमाल आप किराना स्टोर पर उपलब्ध सभी दैनिक चीजों एवं उत्पादों जैसे किराना, दूध एवं अन्य उत्पाद आदि में भुगतान करने के लिए कर सकते हो।

इसके साथ-साथ पेटीएम पोस्ट पर सर्वश्रेष्ठ आपको हल्दीराम, अपोलो फार्मेसी, शॉपर्स स्टॉप एवं क्रोमा जैसे बड़ी स्टोरों को पेमेंट चुकाने की आज्ञा प्रदान करती है। हाल ही में अभी के टाइम पर पेमेंट सर्विसेज ने अपनी कई शिवा को मंत्रा, लेंसकार्ट, पेपर फ्राई, गाना, हंगरबॉक्स, स्पेंसर एवं पतंजलि निको छोड़कर और भी कई प्रकार की ऑनलाइन एप्स के लिए बढ़ाया गया है। और इसी के साथ-साथ कंपनी में क्रेडिट लिमिट को ₹100000 का कर दिया है। इसका साफ साफ मतलब है। कि उपयोगकर्ता बड़ी-बड़ी वस्तुओं को भी खरीद पाएंगे।

पेटीएम पोस्टपेड के क्या-क्या फायदे होते हैं ?

यदि हम पेटीएम पोस्टपेड के फायदों की बात करें तो इस के अनगिनत फायदे में देखने को मिलते हैं। और इन फायदों से आपको काफी सारी सुविधाएं मिलती हैं।

• सबसे पहले दोस्तों यदि आप कोई खरीदारी कर रहे हैं तो आप उसका बाद में भी पेमेंट कर सकते हैं।

• और एक बार में साइन अप करने से ही ₹100000 तक की क्रेडिट लिमिट तक प्राप्त कर सकते हो।

• और आपको यहां पर ओटीपी, कार्ड डिटेल्स एवं किसी पासवर्ड बगैरा को शेयर नहीं करना पड़ेगा।

• आपको यहां से इंसटेंट रिफंड भी मिलता है।

• इसकी सबसे अच्छी बात कि इसमें ट्रांजैक्शन फेल बहुत ही कम होता है।

• आप 500000 से भी अधिक दुकानों और वेबसाइट पर एक क्लिक में पेमेंट कर सकते हो।

• और जितने भी आपके मासिक खर्चे होते हैं। उन सभी के लिए सिंगल बिल का भुगतान कर सकते हो।

• 0% – 3% कन्वीनियंस चार्जेस मासिक खर्च पर ही लागू किए जाते हैं। यदि आप बिल का पेमेंट समय पर करोगे सुपर आपको कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

• आपको अपने बिल का भुगतान नेक्स्ट मंथ में यूपीआई, डेबिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग और ईएमआई से ही करना है।

• और आपको तो मैं कभी दीप मेंट के साथ में अपने क्रेडिट लिमिट को भी बड़ा देना होगा।

साथियों डिजिटल वॉलेट लीडर पेटीएम ने पोस्टपेड क्रेडिट अकाउंट की पेशकश के लिए प्राइवेट लेंडर आईसीआईसीआई बैंक के साथ में मिलकर सहयोग करने की घोषणा कर दी गई है। यानी कि जितने भी कस्टमर से पेटीएम का इस्तेमाल करती होंगे वह पोस्टपेड अकाउंट की पेशकश के मुताबिक तुरंत ही क्रेडिट हासिल करने में सफल हो पाएंगे। और पेटीएम के द्वारा आप आदित्य बिरला फाइनेंस पोस्टपेड क्रेडिट अकाउंट से यात्रा करना एवं मूवी टिकट बुक करना, मोबाइल, डीटीएच इसी के साथ यह बिजली का बिल भरने और ऑनलाइन सामान खरीदने में काफी ज्यादा सहायता करता है। क्योंकि एक्टिवेशन ऑनलाइन ऑनलाइन होने के कारण आपको बैंक मैं जाने या फिर दस्तावेज जमा करने की भी कोई आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसी के साथ आपको किसी प्रकार का कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ता है।

जानिए पेटीएम पोस्टपेड कितने प्रकार के होते हैं?

पेटीएम पोस्टपेड का मुख्य रूप से तीन वेरिएंट होते हैं। जैसे- लाइट, डिलाईट एवं एलीट आदि। और पेटीएम पोस्टपेड को देश भर में 2 मुख्य एनवीएफसी के साथ साझेदारी करने में पेश करते हैं। और इसने अपने सभी उपयोगकर्ताओं को सुनिश्चित करने की कोशिश की है। इसी वजह से इसने इन सेवाओं के लिए 3 वैरीअंट भी पेश कर दिए गए हैं। जिसके अंदर बिना कोई क्रेडिट स्कोर वाला व्यक्ति भी इसका लाभ उठा सकता है। एवं पेटीएम पोस्टपेड या पर स्थित किसी भी प्रकार को सक्रिय करने या रखने से संबंधित कोई कीमत नहीं होती है।

पोस्टपेड लाइट

साथियों पोस्ट पर लाइट ₹20000 तक की लिमिट के साथ मैं आता है। और एक सुविधा शुल्क होता है जो कि मासिक बिल में जोड़ते हैं। कहने का मतलब है कि जिनके पास क्रेडिट स्कोर नहीं है। वे उपयोगकर्ता भी सुविधा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पोस्ट पर डिलीट एवं एलीट

साथियों यह दोनों ₹20000 से लेकर ₹100000 तक की क्रेडिट लिमिट आपको देते हैं। और मासिक खर्च में आपको सुविधाओं के लिए किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता है। और जितने भी डिलीट एवं एलीट के उपयोगकर्ता हैं। उन सभी पोस्ट पर फीचर्स का एक्सेस भी दिया जाता है।

आप कितनी क्रेडिट लिमिट लेने के हकदार हैं?

आदित्य बिरला फाइनेंस कस्टमर केयर क्रेडिट सीमा का पता लगाने से पहले ही कस्टमर्स के फाइनेंसियल एवं डिजिटल व्यवहार का इस्तेमाल करते हुए एक एल्गोरिथ्म चलाया जाता है। क्रेडिट स्कोर चेक के साथ ही पेटीएम एप्लीकेशन के द्वारा की जाने वाली खरीदारी के पैटर्न एवं फ्रीक्वेंसी का विश्लेषण बैंक के जरिए क्रेडिट सीमा निर्धारित करने से पहले एल्गोरिदम के जरिए करते हैं। और क्रेडिट सीमा आमतौर पर 3000 से ₹10000 तक की होती है। और यह किसी व्यक्ति के रीपेमेंट हिस्ट्री के आधार पर ₹20000 तक पहुंच सकता है। एवं आपके क्रेडिट स्कोर के किताब एक आपको 45 दिनों तक ब्याज मुक्त क्रेडिट भी दिया जाता है।

पेटीएम पोस्टपेड कन्वीनियंस फ्री

आप पेटीएम पोस्ट की खरीदारी एवं बकाया को आसान ईएमआई में भी चेंज कर सकते हो। जिसके द्वारा आप को आवश्यक सामान खरीदने में किसी बजट बाधा का सामना नहीं करना पड़ेगा। और आप बहुत ही सरल सी किस्तों में राशि का भुगतान भी कर पाओगे। एवं पेटीएम पोस्टपेड ईएमआई शुल्क 2% + जीएसटी तक ही किया गया है। इसका मतलब है कि अगर आप ₹5000 की खरीदारी करोगे तो फिर आप को ब्याज एवं जीएसटी शुल्क के आधार पर ₹118 एक्स्ट्रा देने पड़ते हैं। अगर आप इन्हें लिमिट के अंदर ही दे देते हो तो इसके लिए देरी शुल्क भी होता है। देने की समय हर महीने की 7 तारीख है।

पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट को इस्तेमाल कैसे करते हैं?

दोस्तों आप पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट को उपयोग कैसे कर सकते हैं? इसके लिए आपको संपूर्ण जानकारी नीचे बताई गई है। जिन्हें आप स्टेप बाय स्टेप रुप में फॉलो कर सकती हो और सब कुछ समझ सकते हो।

सबसे पहले आपको अपने पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना इसके बाद आपको प्रोफाइल बटन पर क्लिक कर देना है। फिर आपको योर अकाउंट मेंन्यू पर क्लिक कर देना है। फिर आपको पेटीएम पोस्टपेड पर टेप कर देना है। फिर आपको अपना पेन और आधार डीटेल्स एंटर करनी होगी। और आप अपनी पेटीएम खरीदारी के मुताबिक अपनी क्रेडिट सीमा भी जान सकते हो। फिर आपको पेटीएम पोस्टपेड को भुगतान करने के रूप में चुनना पड़ेगा। और जो खर्चा पेटीएम पोस्टपेड के द्वारा करते हो उसे आप फेसबुक में चेक कर सकते हो।

अगर आप पोस्टपेड अकाउंट का इस्तेमाल करोगे तो सबसे पहले आपको पासकोड सेट करने की जरूरत होती है। क्योंकि पोस्टपेड अकाउंट को एक्टिव करने के लिए आपको कई स्टेप्स का इस्तेमाल करने के बाद पासकोड सेट करना होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको पेटीएम एप्लीकेशन लॉगइन कर लेना है। फिर आपको प्रोफाइल पर चले जाना है। और उसके बाद security & setting पर चले जाना है। अभी यहां पर आप सेट पासकोड / चेंज पासवर्ड पर क्लिक कर देना है।इसके बाद आप यहां पर अपने 4 अंकों का पासवर्ड अपने मुताबिक सेट कर सकती हो।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है। पेटीएम पोस्टपेड क्रेडिट लोन कैसे ले सकते हो? और आप कैसे इसका उपयोग कर पाओगे इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हमने आपको दी है। हम आशा करते हैं। हमारी यह जानकारी आपके लिए यूज़फुल साबित रही होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तू सपने दोस्तों साथ एवं आगे तक भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Comment