प्रोफेशनल फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं ? फुल जानकारी इन हिंदी ?

प्रोफेशनल फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं ? फुल जानकारी इन हिंदी ?

दोस्तों क्या तुम भी प्रोफेशनल फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल विशेष रूप से आपके लिए।दोस्तों वर्तमान समय की दुनिया में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। क्या तुम भी अपना ब्लॉग बनाकर उससे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, यदि हां, तो इस जानकारी को अवश्य पढ़ें।

यह जानकारी आपको फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाते हैं यह जानने में मदद करेगी। तो दोस्तों इस जानकारी के अंदर अंत तक बने रहिए। दोस्तों कई सारे ऐसे ब्लॉगर हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग को पार्ट टाइम स्टार्ट किया था और वर्तमान समय में वह ब्लॉगिंग से इतनी कमाई कर रहे हैं कि उन्हें किसी की कोई नौकरी करने की आवश्यकता नहीं है ब्लॉगिंग के माध्यम से वह इससे कहीं अधिक कमा लेते हैं।

तो आपको बता दूं कि यदि आप वेबसाइट बनाने के लिए इंटरनेट पर प्लेटफार्म देख रहे हैं तो आपको यहां पर अनेकों प्लेटफार्म मिल जाएंगे। लेकिन दोस्तो मैं आपको दो प्लेटफार्म के बारे में बताऊंगा जो सबसे ज्यादा फेमस है । और प्रोफेशनल ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं और एक और बात यह दोस्तों ट्रस्टेबल प्लेटफार्म हैं। ब्लॉग से पैसे कमाने से पहले आप इसके बारे में जान लें कि आखिरकार ब्लॉग होता क्या है? और ब्लॉगर किसे कहते हैं? तथा ब्लॉगिंग क्या होती है? इन सभी प्रश्नों के उत्तर आप को जानना बहुत ही आवश्यक है।

ब्लॉग क्या होता है तथा यह कैसे कार्य करता है-

जब तुम गूगल में कुछ भी सर्च कर रहे होते हैं तो तुम्हारे सामने कई सारे परिणाम आ जाते हैं जिनको हम और आप जैसे व्यक्ति ही लिखते हैं। तो दोस्तों जो लोग उनको लिखते हैं उनको ही ब्लॉगर कहते हैं। और जब आप किसी एक टाइटल पर क्लिक करके उसके अंदर चले जाते हैं तो वह ब्लॉग होता है। और जिस ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगर अन्य उपयोगकर्ताओं को जानकारी देकर पैसा कमा रहे हैं तो यही होता है ब्लॉगिंग करना। ‌ जो अपना ज्ञान दूसरों के साथ शेयर करके लोगों की मदद करते हैं और इसके बदले में ऑनलाइन पैसे कमाते हैं।

कल्पना कीजिए कि आप सर्च करते हैं-‘ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

तो इतना सर्च करते ही आपके सामने कई सारे रिजल्ट्स उपस्थित हो जाते हैं। जिनमें ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित अलग-अलग जानकारी होती है। दोस्तों जो ब्लॉगर या फिर वेबसाइट उपयोगकर्ता सबसे अच्छा आर्टिकल लिखता है तो उसका आर्टिकल टॉप रैंक पर रखा जाता है।

जैसा कि दोस्तों आप भी जानते ही होंगे कि किसी वेबसाइट को बनाने के लिए आपको कंप्यूटर की भाषा का आना भी आवश्यक है या फिर आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते हैं, परंतु दोस्तों बिना कोई किसी को पैसे दिए भी मुफ्त में बना सकते हैं। दोस्तों आपको बता दूं कि ब्लॉग एक प्रकार से वेबसाइट ही होता है और यह इसी तरह काम करता है। इसके लिए तुम को कंप्यूटर भाषा का ज्ञान होना आवश्यक नहीं है । तो दोस्तों चलिए आपको बताते हैं कि आप मुफ्त में ब्लॉग अथवा वेबसाइट कैसे बना सकते हैं-

मुफ्त में ब्लॉग अथवा वेबसाइट कैसे बनाएं ?

दोस्तों यदि तुम ज्यादा नहीं तो थोड़ा ही कंप्यूटर का उपयोग करना जानते हैं तो तुम्हारे लिए मुफ्त में ब्लॉग अथवा वेबसाइट बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। हम तुमको इनको बनाने के लिए दो तरीके बताएंगे। जिनसे आप फ्री में ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर अपनी ब्लॉगिंग की स्टार्टिंग कर सकते हैं। दोस्तों यह तरीके ब्लॉगर अथवा वर्डप्रेस पर मुफ्त में ब्लॉग अथवा वेबसाइट बनाने के लिए सबसे फेमस प्लेटफार्म है। तो दोस्तों अब हम आपको उनके बारे में संपूर्ण जानकारी देना प्रारंभ करते हैं-

ब्लॉगर पर मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं?

मैं आपको बताना चाहूंगा कि यह सर्विस तुमको गूगल प्लेटफार्म द्वारा ही प्रोवाइड की जाती है, क्योंकि दोस्तों ब्लॉगर प्रोडक्ट गूगल का ही है, जो फ्री ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए फेमस है। यहां पर आकर कई सारे ब्लॉगर्स ने अपनी ब्लॉगिंग कैरियर की स्टार्टिंग की है और तुम भी यही से अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। दोस्तों यह करने के लिए आप नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें

1. मित्रों सर्वप्रथम आपको गूगल पर टाइप करना है-www.blogger.com इतना करने पर सर्च पर क्लिक कर देना।

2. अब आपके सामने जो पहला इंटरफ़ेस खुलेगा तो आपको पहले ही वाले विकल्प पर क्लिक कर देनी है और ब्लॉग क्रिएट करने के लिए आपको अपनी जीमेल खाते से साइन अप कर लेना है।

3. इसके पश्चात तुम्हारे सामने दो विकल्प नजर आएंगे पहला विकल्प होगा- Google+ profile तथा blogger profile तो आपको इनमें से किसी एक को चुनना है। और प्रोफाइल सेट करें इसके पश्चात आपको क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करना है।

शीर्षक (title)-

दोस्तों अब आपको अपने ब्लॉग का शीर्षक लिखना है। जैसे कि मान लीजिए आपके ब्लॉग का एड्रेस है www.latest information.com तो यहां पर आप latestinformation लिखें ‌।

पता (address)-

दोस्तों यहां पर आपको अपने ब्लॉग का पता लिखना है। यह वह पता होता है जिससे लोग गूगल में सर्च करके तुम्हारे ब्लॉक तक पहुंचते हैं । जैसे कि www.latestinformation.blogspot.com यदि तुम्हारे द्वारा दिया गया एड्रेस अवेलेबल अर्थात उपलब्ध होगा तो आपको कुछ इस प्रकार का मैसेज दिखाई देगा this blog address is available

थीम-

दोस्तों तुम अपने ब्लॉग की थीम कैसी रखनी चाहते हैं यह सेलेक्ट कर लें। वैसे दोस्तों आपको बता दूं कि आप इसे बाद में भी चेंज कर सकते हैं। अब आपको क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करना है। यहां पर क्लिक करते ही तुम्हारा ब्लॉग बनकर तैयार हो चुका होगा। तुमको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करने हैं और जैसे ही आप अपने ब्लॉग पर 20 30 आर्टिकल लिख लो तब आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल पाने के लिए अपने ब्लॉग को अप्रूवल के लिए भेज सकते हैं और अप्रूवल मिलने पर अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स पर एड लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

वर्डप्रेस पर मुफ्त में ब्लॉग कैसे बनाएं-

दोस्तों वर्डप्रेस ब्लॉग तथा वेबसाइट बनाने के लिए आपको 2 प्लेटफार्म बताता हूं, परंतु दोस्तों इनमें से एक प्लेटफार्म paid हैं अर्थात आपको इसके लिए पैसा देना पड़ता है। मित्रों इसका नाम हैं- domain name और webhosting
तथा दूसरा प्लेटफार्म जो कि बिल्कुल फ्री में है इसका नाम है-www.wordpress.com

तो दोस्तों चलिए आपको बताते हैं कि आप वर्डप्रेस पर मुफ्त में ब्लॉग कैसे बना सकते हैं।

1. दोस्तों सर्वप्रथम तुमको गूगल पर जाकर टाइप करना है www.wordpress.com इतना लिखने के बाद आपको सर्च पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आपके सामने सर्च करने पर पैरा लिंक आएगा, आपको उस पर क्लिक करना है और साइन अप पर क्लिक कर देना है।

2. इसके पश्चात तुम्हारे सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको 4 स्टेप पूरे करने होंगे। जिसमें तुमको ब्लॉग का नाम, category तथा Goal चुनने के पश्चात कंटिन्यू पर क्लिक करना है।

3. इतना करने के पश्चात आपको ब्लॉग का एड्रेस डालना है और फ्री ब्लॉग एड्रेस को चुनना है।

4. इसके पश्चात तुमको फ्री प्लान को चुनकर स्टार्ट विद फ्री पर क्लिक कर देना है। और आपको अपने जीमेल खाते के एड्रेस को डालकर कंटिन्यू पर क्लिक करना है । इतना कर दे ही आपका वर्डप्रेस पर फ्री ब्लॉग बनकर एकदम तैयार हो जाएगा। तो दोस्तों बस आपको इतना ही करना होगा।

अपने फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल ब्लॉग कैसे बनाएं-

1. सर्वप्रथम आपको अपने फ्री ब्लॉग के लिए एक बहुत अच्छी थीम डाउनलोड करनी है।

2. दोस्तों आपको अपनी ब्लॉग का इंटरफ़ेस और नेविगेशन बिल्कुल आसान बनाना है।

3. ब्लॉग में सोशल शेयरिंग बटन अवश्य लगाएं ‌

4. ब्लॉग में आर्टिकल कैटेगरी बनाएं।

5. दोस्तों आपको अपने ब्लॉग में प्राइवेसी पॉलिसी, डिस्क्लेमर, अबाउट अस, तथा कांटेक्ट अस जैसे पेज तो बेजरूर बनाने हैं। यदि आप इनके बिना अपने ब्लॉग को अप्रूवल के लिए भेजोगे तो आपका ब्लॉग अप्रूव्ड नहीं किया जाएगा ‌।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप “प्रोफेशनल फ्री ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं”यह जानकारी अच्छी तरह से समझ चुके होंगे। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment