What is SEO? हिंदी में पूरी जानकारी सीखें-2021

What is SEO? हिंदी में पूरी जानकारी सीखें-2021

दोस्तों आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं कि SEO क्या होता है उम्मीद है आप लोगों ने इसका नाम पहले भी सुना होगा क्योंकि आज के समय में बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपना प्रोडक्ट और बहुत सारी सर्विसेज ऑनलाइन सेल करती है और इस तरह वह कंपनियां अपने लाखों रुपए केवल SEO पर खर्च कर देती हैं लेकिन दोस्तों यह SEO क्या होता है अगर आप लोग साथ कितने digital marketing and internet अभी नई आई है तो इस तरह आप लोगों को यह शब्द बार-बार सुनने को मिलता होगा।

तो चलिए दोस्तों आज हम आप लोगों को SEO के बारे में बिल्कुल आसान और सरल तरीका बताने की कोशिश करेंगे इस प्रकार आप लोगों को इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा तभी आप लोग SEO के बारे में अच्छी जानकारी जन सकेंगे।

What is SEO? और इसकी फुल फॉर्म क्या होती है?

दोस्तों अगर आप लोग एक की फुल फॉर्म के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आप लोगों को इसी फुल फॉर्म बताने वाली है जो कि इस प्रकार है Search Engine Optimisation यह इसकी फुल फॉर्म होती है इस प्रकार है search engine मैं किसी भी वेबसाइट को सबसे टॉप लेवल पर लाने में मदद करती है इस प्रकार इसके यही रूल्स होते हैं कि यह हम लोगों की वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने में बहुत ही मदद करती है अगर आप लोगों कोई भी एक अच्छी वेबसाइट है और आप लोग उसे सर्च इंजन में लाना चाहते हैं तो इसके सभी रूल्स को फॉलो करना होगा अगर आप लोग यह करते हैं तो आप लोगों की वेबसाइट देना सबसे फर्स्ट पेज पर सर्च इंजन की तरह दिखाई देगी।

दोस्तों हम आप लोगों को इसके बारे में भी बता देते हैं कि वेबसाइट को सबसे फर्स्ट पेज पल्लाना हम लोगों को इसलिए आवश्यक होता है क्योंकि बहुत सारे लोग सबसे फर्स्ट पेज पर ही आना बहुत ही पसंद करते हैं इस प्रकार हम लोगों को एक अच्छा SEO करने की आवश्यकता पड़ती है और हम लोगों को SEO को अच्छी तरीके से फॉलो करना होता है।

इस तरह बहुत सारी कंपनी या कोई यूजर अपनी वेबसाइट इसलिए create करता है जिससे वह अपनी सर्विस या प्रोडक्ट को अच्छे से व्हिच रखें और उस वेबसाइट पर यूजर ही विजिट नहीं करते हैं वहां पर आप लोगों को अपने प्रोडक्ट किस प्रकार बेचने होते है इसलिए भी हम लोगों को अपने वेबसाइट को सबसे फर्स्ट पेज बनाना सर्च इंजन की जरूरत पड़ती है जिससे दोस्तों हम लोगों की वेबसाइट पर बहुत ही ज्यादा ट्रैफिक इनक्रीस होता है।

Website पर ट्रैफिक increase होने से हमें क्या फायदा होता है दोस्तों इस से हमारी earning बहुत ही ज्यादा होती है और इसके अतिरिक्त हमारी वेबसाइट सबसे फर्स्ट पेज पर दिखाई देती है जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यह फर्स्ट पेज पर दिखाई दे रही थी यूजर को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं हो पाती है क्योंकि जिस मेटेरियल की आवश्यकता पड़ती है उसे फर्स्ट पेज पर ही मिल जाता है इस प्रकार हमारे earning अच्छी तरीके से हो पाती है?

SEO के बारे में बिल्कुल आसान तरीका क्या होता है?

मैं आप लोगों को उदाहरण के लिए बताना चाहूंगा कि Search Engine Optimisation भी दोस्तों यह ट्रैफिक रूल्स के अनुसार होता है जैसा की ट्रैफिक को सही तरीके से चलाने के लिए वहां पर एक road map की जरूरत पड़ती है उसी प्रकार किसी भी व्यक्ति को कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ता है वह अधिक भीड़ होने से और परेशानी से बच कर बाहर निकल जाते हैं इसी तरह SEO से हम लोगों को बहुत सारी दिक्कत होने से बचने का मौका मिल जाता है।

इस तरह दोस्तों SEO and traffic rules यह दोनों ही नियम लोगों के लिए बहुत ही अच्छे से कार्य करते हैं जिससे हमारी यात्रा अच्छे से सफल हो पाती है और बहुत सारे इंटरनेट पर SEO क्या होता है रिजल्ट के रूप में जानते हैं और वह बार-बार सर्च करते रहते हैं कहीं वह और दूसरी चीज तो नहीं है इसका सभी मतलब होता है कि आपकी यात्रा का एक्सपीरियंस कुछ खराब रहा होगा।

अगर आप लोग SEO के बारे में जानना चाहते हैं तो यह जान लेना आपके लिए जरूरी होता है कि गूगल उसी कंटेंट को अधिक पसंद करता है जो कि यूजर बनना पसंद करती है और इस तरह वह उस पेज को सबसे फर्स्ट पेज पर लाता है और इस प्रकार कंटेंट को सबसे फर्स्ट पेज पर कर देता है अगर कोई व्यक्ति आपके इस कंटेंट को पसंद नहीं करता है तो वह धीरे-धीरे आपका सबसे नीचे हो जाता है यही कारण होता है SEO सबसे इंर्पोटेंट फैक्टर होते हैं।

Search engine SEO Kya Hota Hai.

दोस्तों इस प्रकार आप लोगों को सबसे पहले इसके बारे में जानना बहुत ही आवश्यक होता है कि search engine Kya Hota Hai? तो यह कैसा तरीका होता है जो आप लोग अपने द्वारा इंटरनेट पर जो भी जानकारी सर्च करते हैं और वह सभी मौजूद data को हमारे सामने index, crawl, इस प्रकार से रैंक कर देता है और इस प्रकार आप लोग इसे s n r p- search result page भी कह सकते हैं इस तरह SEO के जरिए यह सबसे फर्स्ट पेज पर दिखाता है और यह इसके लिए सबसे बड़ी भूमिका होती है।

दोस्तो जब आप लोग किसी भी engine सर्च करते रहते हैं उसके बाद जो भी SEO की लिस्ट में आता है उसे हम search engine result page कहते हैं क्योंकि आज के टाइम में गूगल सर्च इंजन बहुत ही ज्यादा पॉपुलर होता चला रहा है इस तरह आज के समय में 70 परसेंट से ज्यादा लोग दुनिया में इस गूगल का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या आप सभी लोग इसके बारे में जानते हैं जब आप लोग गूगल पर सर्च करते हैं तो आप लोगों को गूगल पर बहुत सारे अच्छे रिजल्ट देखने के लिए 200 फैक्टर का यूज करना होता है जो आप लोग इस आर्टिकल के कुछ मापदंडों के अनुसार आप बहुत ही अच्छी तरीके से गूगल के फर्स्ट पेज पर ला सकते हैं इसके जरिए आप लोगों को बिल्कुल सही जानकारी मिल सकती है।

Seo search engine किस प्रकार काम करता है?

जैसा कि आप लोग कभी भी सर्च करते होंगे इस प्रकार सर्च करने से पहले आप लोगों को वहां पर सबसे पहले index and crawl के द्वारा की हुई रैंकिंग लिस्ट को आप अपने सामने अच्छी तरीके से ला सकते हैं और इस तरह आप लोग सर्च इंजन के बोट्स और स्पाइडर के लिए निरंतर चौबीसों घंटे index and crowl बहुत ही अच्छी तरीके से इंडेक्स रैंकिंग में ला सकते हैं जैसे ही आप लोग वहां पर सर्च इंजन में रिजल्ट पेज पर कुछ सर्च करते हैं तो आसानी से देख सकते हैं।

इस प्रकार आप सभी लोगों को दोस्तों सर्च इंजन के सभी कार्य अलग-अलग प्रकार की टेक्नोलॉजी होती है और इस प्रकार सर्च इंजन दोस्तों 3 तरीके से काम करता है।

1. Crawling
2. Indexing
3. Ranking

इस प्रकार अब आप लोग जान चुके होंगे कि search engine क्या होता है इस प्रकार अब आप लोग सर्च इंजन को ऑप्टिमाइजेशन करने में आसान जानकारी समझ में आ चुकी होगी क्योंकि यह बिल्कुल आसान और सरल तरीका होता है।

1.On page Seo
2. Off page Seo

on page seo and off page seo क्या होता है?

On page Seo- यह 2 इंर्पोटेंट फैक्टर होते हैं जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन है जो कि दोस्तों हमारी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रेफिक बढ़ाने में सबसे अच्छा फैक्टर होता है। इस प्रकार हम लोगों को सेट अप करने के लिए इसे Optimisation search engine के लिए बहुत ही काम आता है और इसे on page SEO कहते हैं। इसके द्वारा गूगल से एक अच्छा खासा ऑर्गेनिक ट्रैफिक इनक्रीस होता है और इसके बहुत सारे एक्टर होते हैं जिनकी साता से हम अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करने के लिए on page SEO का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप बहुत प्रकार के on page SEO कर सकती है जैसा कि website speed, website design, website favicon, title tag, meta description, image alter tag, URL structure Google site mein, Google Analytics etc.

off page SEO – इसका इस्तेमाल आप लोग अपनी वेबसाइट और पोस्ट को सर्च इंजन में बहुत ही अच्छी तरीके से रैंक कर सकती हैं और इसके लिए अपनी किसी लिंक को इंटरनेट पर प्रमोट करना ही off page SEO के लाता है जब दोस्तों आप लोग अपनी पोस्ट को इंटरनेट पर प्रमोट करना और शेयर करते हैं तो इसके द्वारा सर्च इंजन की और कुछ सिंगल जाता है इसके जरिए सर्च इंजन उस पोस्ट को रैंक करने में मदद करता है। और उसके भी दोस्तों बहुत सारे तरीके होते हैं जिनकी सहायता से हम अपनी पोस्ट को इनक्रीस कर सकते हैं जैसा कि फेसबुक के जरिए, फेसबुक ग्रुप, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, टि्वटर इस प्रकार इनके जरिए आप लोग बहुत ही अच्छी तरीके से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

इस तरह दोस्तों आप लोग आज की पोस्ट के बारे में पूरी जानकारी जान चुके होंगे अगर फिर भी आप लोगों को Seo करने में दिक्कत आ रही है तो कमेंट बॉक्स में जाकर आप लोग अपनी समस्या को हमें बता सकते हैं तो दोस्तों इस पोस्ट से आप लोगों को क्या सीखने को मिला कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं और आप सभी लोगों को हमारी तरफ से धन्यवाद।

Leave a Comment