सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं ?

सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं ?

नमस्कार दोस्तों आज हम फिर से आपके लिए एक नई जानकारी लेकर आए हैं और यह जानकारी है सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं। जी हां दोस्तों, आप सोशल मीडिया से भी पैसे कमा सकते हैं परंतु इसके लिए आपको इस जानकारी को अंत तक पढ़ना पड़ेगा तभी आप सोशल मीडिया से पैसे कमाने की जानकारी हासिल कर पाएंगे।

तो चलिए दोस्तों इस इंटरेस्टेड जानकारी को शुरू करते हैं और तुम्हें बताते हैं सोशल मीडिया से पैसे कैसे कमाएं। लेकिन इससे पहले जानेंगे सोशल मीडिया क्या है। क्योंकि यह जानना भी हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है तो चलिए जानते हैं।

सोशल मीडिया क्या है?

दोस्तों शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इसके बारे में नहीं जानता होगा कि सोशल मीडिया क्या है। दोस्तों सोशल मीडिया वह माध्यम है जिसके द्वारा हम अपनी खबरों/पोस्टों को दूसरों तक पहुंचाते हैं जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप, टि्वटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, टेलीग्राम तथा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। दोस्तों सोशल मीडिया से आप अपनी खबर को बहुत ही जल्दी अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हो। यदि तुम्हारी पोस्ट में कुछ ऐसा हो जो लोगों को प्रभावित करे तो वह वायरल भी हो सकती है।

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि ऐसे कई सारे लोग हैं जो इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके लाखों रुपए तक कमा रहे हैं और कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इन पर अपना फालतू में समय बर्बाद करते रहते हैं। इसलिए यदि आप को नहीं पता कि सोशल मीडिया से लाखों रुपए कैसे कमाते हैं तो इस जानकारी को अंत तक पढ़ने के बाद आपको पता पड़ जाएगा कि आप सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म से लाखों रुपए कैसे कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं

सोशल मीडिया से लाखों रुपए कैसे कमाएं –

दोस्तों अभी जो हमने आपको ऊपर बताया सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे भी यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, टि्वटर, व्हाट्सएप तो आप इनके इस्तेमाल से लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। हो सकता है इतनी आसानी ना हो लेकिन ज्यादा कठिनाई भी नहीं है। इसके लिए आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान से पढ़ना है। इसमें बताई गई हर बात को फॉलो करना है तभी आप सोशल मीडिया के इस्तेमाल से लाखों रुपए आसानी से घर बैठे ही कमा पाएंगे।

1. यूट्यूब से पैसे कमाए-

दोस्तों तुम्हें बता दूं कि यूट्यूब पर यदि कोई बंदा सही तरीके से काम करता है तो वह सिर्फ लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों भी कमा सकता है। बस बंदा मेहनत करने वाला होना चाहिए। और यदि आप भी यहां पर मेहनत करोगे तो मेरा वादा है आप भी यहां से लाखों-करोड़ों रुपए कमा पाओगे।

दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब पर लगातार वीडियो डालनी पड़ेगीं और वह भी ऐसी वीडियो जो लोगों को पसंद आए ताकि आपके आपके चैनल के सब्सक्राइबर्स बढ़ें और आपके चैनल का वॉच टाइम बढें जिससे आपका चैनल मोनेटाइज होकर पैसे कमाएगा। दोस्तों यदि आपको अपना यूट्यूब चैनल जल्दी से जल्दी मोनेटाइज करना है तो आपको अपने यूट्यूब पर अच्छा कंटेंट बनाकर लगातार डालते रहना है।

सीधी सी बात है यदि आप अच्छा कंटेंट बनाओगे तो वह लोगों को पसंद आएगा और जब वह लोगों को पसंद आएगा तो लोग उसे लाइक करेंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब करके आपकी वीडियो को अपने अन्य दोस्तों पर शेयर करेंगे और उसी प्रकार उनके भी दोस्त उस वीडियो को लाइक और आपके चैनल को सब्सक्राइब करके आपकी वीडियो को अन्य दोस्तों के साथ शेयर करेंगे जिससे तुम्हारे यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स और वॉच टाइम बढ़ेंगे और उतनी ही जल्दी आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और आप इसे पैसे कमा पाएंगे। तो दोस्तों क्यों करते हो अपने समय को बर्बाद, कुछ ऐसा करो जिससे बन जाए यह समय आपके लिए खास।

2. फेसबुक से पैसे कमाएं –

दोस्तों आजकल फेसबुक भी यूट्यूब से काफी टक्कर ले रहा है और यदि वास्तव में सही पूछा जाए तो फेसबुक से पैसा कमाना भी यूट्यूब की तरह ही आसान होता है परंतु यहां पर थोड़ा सा फर्क होता है। यूट्यूब पर आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटा वॉच टाइम होने पर ही आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होगा परंतु यहां पर आपके 10000 फॉलोवर्स और 30000 मिनट वॉच टाइम होने पर आपका फेसबुक पेज मोनेटाइज होगा और आपकी वीडियोस पर एड्स (विज्ञापन) आने लगेंगे जिससे फेसबुक पेज पर पैसे कमेंगे, और इस तरह आप फेसबुक से पैसे कमा पाएंगे।

3. इंस्टाग्राम से पैसे कमाए-

दोस्तों यह भी सोशल मीडिया का एक प्लेटफार्म है जहां पर लोग काफी एक्टिव रहा करते हैं और अपनी वीडियोस, फोटोज़ शेयर करने से अपने आप को फेमस बना रहे हैं। दोस्तों यदि आप इंस्टाग्राम से फेमस होने के साथ-साथ पैसे भी कमाएं तो यह बहुत ही अच्छी बात होगी।

दोस्तों जिस प्रकार आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए फेसबुक पेज बनाना पड़ता है उसी प्रकार आपको यहां पर एक पेज बनाना पड़ता है जिसके पश्चात आपके अच्छे खासे फॉलोवर्स होने चाहिए और तुम्हारी पोस्ट पर अच्छे खासे लाइक, कमेंट होने चाहिए। दोस्तों यदि आप यहां पर आर्टिकल शेयर करेंगे और यदि वह लोगों को पसंद आए जिस पर लोग लाइक और कमेंट करें तो आप यहां से एक प्रकार से ब्लॉगिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

4. सोशल मीडिया से एफिलिएट मार्केटिंग करें और पैसे कमाएं –

दोस्तों यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं वैसे तो आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते ही होंगे इसमें कोई शक नहीं है। तो आप सोशल मीडिया पर एफिलिएट मार्केटिंग कर के भी पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों इसमें आपको क्या करना होता है कि आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक लेना होता है यह लिंक आप ऐमेजोन, फ्लिपकार्ट किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी से ले सकते हैं लेकिन यह लिंक आपको तभी दिया जाता है जब आप इनको ज्वाइन करते हैं।

जब आपको यहां से लिंक मिल जाए तब आपको वह लिंक सोशल मीडिया पर सभी प्लेटफार्म पर शेयर करना है तो इससे क्या होगा कि जो भी उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करेंगे और उस लिंक पर दिए गए प्रोडक्ट को खरीदेंगे तो उससे आपको कमीशन मिलेगा अर्थात एफिलिएट मार्केटिंग से उस व्यक्ति को कमीशन मिलता है जिसके माध्यम से वह प्रोडक्ट का लिंक अन्य लोगों तक पहुंचाया जाता है और लोग उसे खरीदते हैं।

दोस्तों इस प्रकार से आप यहां से सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और खूब सारा कमीशन कमा सकते हैं अर्थात आप यहां से लाखों रुपए तक का कमीशन कमा सकते हैं परंतु इसके लिए आपके फॉलोवर्स, सदस्य, अनुसरणकरर्ता अधिक होने चाहिए।

5. सोशल मीडिया से दूसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाए-

दोस्तों यदि सोशल मीडिया के कुछ प्लेटफार्म पर आपके अधिक फॉलोअर्स हैं जैसे कि इंस्टाग्राम पर या फेसबुक पर या फिर यूट्यूब पर, तो आपसे कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करवाएंगी और आप उनके किसी प्रोडक्ट को फ्री में तो प्रोमोट करोगे नहीं अर्थात सीधी सी बात है आप उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनसे पैसे लेंगे तभी आप उनके प्रोडक्ट को अपनी सोशल मीडिया पर अपने फॉलोवर्स, सदस्यों के साथ शेयर करेंगे जिससे वह प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा। और आपको प्रोडक्ट प्रमोट करने के पैसे मिलेंगे। तो इस प्रकार से भी आप सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे कमा पाएंगे।

तो दोस्तों इस प्रकार से आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। आशा करते हैं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। दोस्तों यदि यह जानकारी तुम्हें अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment