वीडियो एडिटिंग कैसे  की जाती है फुल जानकारी इन हिंदी ? 2022

Video Editing कैसे  की जाती है?

हेलो फ्रेंड्स आज की एक और न्यू फेस ऑडिकल के अंदर आपका स्वागत है। साथियों आज के आर्टिकल में हम आपको वीडियो एडिटिंग करने के बारे में पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं।कि आप अपने फोन के द्वारा एकदम प्रो लेवल की वीडियो एडिटिंग कैसे कर सकती हो अगर आपको वीडियो एडिटिंग करना नहीं आता है। तो आपको परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आप लोग आज की हमारी इस पोस्ट को 10 मिनट का समय निकालकर पूरा अंदर तक पढ़ोगे तो आप जरूर ही एक प्रो लेवल की वीडियो एडिटिंग करना सीख जाओगे।

दोस्तों वीडियो एडिटिंग करने से पहले आपको किसी भी वीडियो को सूट करना पड़ता है उसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर किसी भी वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करना पड़ता है और आगे चलकर हम आपको बहुत ही कमाल के एप्लीकेशन के बारे में बताइए जिनसे आप आसानी से वीडियो एडिटिंग कर पाओगे फिर उसके बाद आप सूट की हुई वीडियो के अंदर कोई इफेक्ट को जोड़ सकते हो इसी के साथ साथ उसमें कोई म्यूजिक भी ऐड कर सकती हो और वीडियो का जो भी बैकग्राउंड म्यूजिक होगा उसे ही बदल सकते हो यानी की वीडियो को एक बेहतरीन तरीके से एडिटिंग कर सकते हो।

जैसा कि दोस्तों आप सभी लोग सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते ही होंगे उदाहरण के तौर पर फेसबुक इंस्टाग्राम या फिर व्हाट्सएप तो आप इन पर जो भी वीडियो देखते हैं। तो वह दिखने में कितनी आकर्षक एवं सुंदर लगती हैं। मेरे प्रिय मित्रों मैं आपको यहां पर एक बात बता दूं कि वह वीडियो ऐसे ही नहीं बन पहले उनको शूट किया जाता है। बाद में उनकी वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन से एडिटिंग की जाती है।इसी के साथ-साथ उसमें कुछ थीम्स भी लग जाते हैं। फिर बाद में उसे सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर अपलोड किया जाता है।

हां साथिया मैं आपको एक बात और बता दूं वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपको किसी एक्सपर्ट वह हाई क्वालिटी वाले कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है। आप इस काम को केवल अपने स्मार्टफोन नहीं कर सकते हो दोस्तों अगर आप भी अपने मोबाइल के द्वारा वीडियो एडिटिंग करना सीखना चाहती हो। और अपने खर्चे के लिए पैसे भी होना चाहते हो तो आज कि यह पोस्ट स्पेशल आपके लिए है। अगर आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक बने रहेंगे तो आप भी बिल्कुल प्रो लेवल की वीडियो एडिटिंग कर पाओगे।

मोबाइल से वीडियो एडिटिंग कैसे करें?

साथियों स्मार्ट फोन से किसी भी वीडियो को एडिट करना बहुत ही सरल एवं आसान तरीका होता है।इसके लिए आपको बस जो भी तरीके हम आपको बताएं आपको उन्हें फॉलो कर लेना है। यदि आप लोग हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को जानोगे तो फिर आप अपने स्मार्टफोन से ही वीडियो एडिटिंग कर पाओगे। इसी के साथ साथ आप लोग अपनी वीडियो को आकर्षित एवं सुंदर भी क्रिएट कर पाओगे। तो आइए दोस्तों तरीकों के बारे में समझ लेते हैं। और स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक रूप से अपने हाथों में प्राप्त कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों पोस्ट को शुरू कर लेते हैं।

(1) वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करें?

दोस्तों यदि आप भी अपने स्मार्टफोन के द्वारा वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको एक वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन की आवश्यकता होती है। जिसकी मदद से आप किसी भी वीडियो को बेहतरीन टूल्स एवं फीचर्स के साथ एडिटिंग कर पाओगे तो मैं आपको यहां पर आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि काइन मास्टर से बेहतर एप्लीकेशन वीडियो एडिटिंग करने के लिए कोई हो ही नहीं सकता इसलिए आपको किसी भी वीडियो को एडिट करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के अंदर काइन मास्टर एप्लीकेशन को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना पड़ेगा।

दोस्तों यदि आप लोग इस जानकारी से रूबरू नहीं है। कि आप काइन मास्टर एप्लीकेशन को डाउनलोड कहां से करेंगे। तो आपको टेंशन लेने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। मैं आपको यहां पर आज के इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक रूप से बताने वाला हूं। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन के अंदर गूगल प्ले स्टोर को ओपन कर लेना होगा। और उसे सर्च बारे में काइन मास्टर लिखकर सर्च कर देना होगा। इतना सर्च करते ही आपके सामने काइन मास्टर एप्लीकेशन आ जाएगी। तू आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार आपकी एप्लीकेशन ऑटोमेटिक आपके फोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

(2) काइन मास्टर ऐप में वीडियो को चुने ?

जैसे ही आपका कान मास्टर एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन के अंदर प्ले स्टोर के द्वारा डाउनलोड होगा आ जाए। तो फिर आपको क्या करना है।सबसे पहले तो कान मास्टर एप्लीकेशन को ओपन कर लेना होगा। इसके बाद आपको यह सिलेक्ट करना है।आप लोग वीडियो किसके लिए एडिटिंग करना चाहते हो यूट्यूब के लिए या फिर इंस्टाग्राम या फिर फेसबुक के लिए इसमें से किसी एक का चयन करें फिर आपको कुछ वीडियो को सिलेक्ट करना होगा जिसे आप एडिटिंग करना चाहते हैं।

(3) वीडियो के लिए एक बेहतरीन थीम को सेलेक्ट करें ?

ध्यान रखना दोस्तों जब आप काइन मास्टर से अपनी किसी भी वीडियो को एडिटिंग करें। तो ऐसे में आपको किसी भी एक अच्छे से थीम को चुनना पड़ेगा। जिसकी वजह से आप अपनी वीडियो को ज्यादा से ज्यादा आकर्षित एवं सुंदर बना पाए घबराइए मत आपको यह सभी चीजें काइन मास्टर एप्लीकेशन के अंदर उपलब्ध मिल जाती है। और वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपको इस वीडियो के बारे में टाइटल भी देना पड़ता है।

(4) किसी भी म्यूजिक को सेलेक्ट करें ?

दोस्तों यदि आप लोग अपनी वीडियो के अंदर अन्य किसी म्यूजिक को ऐड करना चाहते हो तो यह काम आप बिल्कुल आसान तरीके से कर सकते हो अगर आप लोगों को अपनी वीडियो के बैकग्राउंड का म्यूजिक पसंद नहीं आ रहा है।तो आप उसे भी हमेशा के लिए बंद कर सकते हो। और उसकी जगह पर कोई अन्य म्यूजिक ऐड कर सकते हो।

(5) किसी दूसरी वीडियो का चयन करें ?

दोस्तों यदि आप लोग अपनी पहली वाली वीडियो के अंदर किसी और वीडियो को भी ऐड करना चाहते हो। तो उसे सिलेक्ट करके उस पहली वाली वीडियो के साथ में जोड़ सकते हो। जहां पर अगर आप ने दो वीडियो बनाई हो। और आप उन दोनों वीडियो को एक साथ एडिटिंग करना चाहते हो। तो यह काम भी आप बड़ी आसन तरीके से कर सकते हो।

(6) मोबाइल के द्वारा वीडियो एडिटिंग करने के लिए कुछ जबरदस्त एप्लीकेशन ?

दोस्तों काइन मास्टर के बारे में तो आपने जान ही लिया होगा।अब हम आपको कान मास्टर जैसे और भी कई ऐसे वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि बिल्कुल पूरी तरह से कान मास्टर के जैसे ही कार्य करते हैं। वैसे भी आप एक प्रो लेवल की वीडियो एडिटिंग कर सकती हो। तो आइए साथी उनके बारे में जान लेते हैं।उनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दे रखी है।उन्हें जानने के लिए पोस्ट को आगे तक पढ़े।




Download

• काइन मास्टर एप्लीकेशन

• क्विक वीडियो एडिटर

• वीडियो एडिटर

• पावर डायरेक्टर वीडियो एडिटर

• वीटा वीडियो एडिटर

• इनशॉट वीडियो एडिटर

• यू कट वीडियो एडिटर

• वी एन वीडियो एडिटर

• फिल्मोड़ा गो वीडियो एडिटर

• विवा कट प्रो एडिटर

तो दोस्तों यह थी वह कमाल की एवं जबरदस्त एप्लीकेशन जिनके द्वारा आप एक प्रो लेवल की वीडियो एडिटिंग कर सकते ह और आप ही ने बड़े ही आसन तरीके से चला सकते हो। और सबसे खास बात यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर सारी की सारी एप्लीकेशन उपलब्धि मिल जाएंगे आप ही ने वहां से आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

आज आपने क्या सीखा ?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया है। कि आप अपने मोबाइल से वीडियो एडिटिंग कैसे कर सकते हो। तो हमें उम्मीद है क्या आपको हमारी इस पोस्टर को पढ़ने के बाद वीडियो एडिटिंग करने के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल हो गई होगी और आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद शायद ही कोई दूसरी पोस्ट को पढ़ें आशा करते हैं। आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी और पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद।

Leave a Comment