वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें ?

वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें ?

दोस्तों क्या आप भी सोच रहे हैं अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कराने के बारे में। तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर हम आपको वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कराने के बारे में कुछ बेहतरीन तरीके बताने वाले हैं जिनसे तुम बहुत ही आसानी से और जल्दी से जल्दी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में बड़ी आसानी से रैंक करा सकते हैं। दोस्तों इस जानकारी को अंत तक पढ़ें ताकि कोई भी बात आपकी समझ से बाहर ना जाए और आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक करा सकेंगे।

जैसा कि हम जानते हैं कि जमाना बहुत तीव्र गति से बदल रहा है और ऐसे में लोगों का पैसा कमाने का जरिया भी बदल रहा है । अब लोग ऑफलाइन से ज्यादा ऑनलाइन आ रहे हैं और वेबसाइट या फिर ऑनलाइन काम करके पैसे कमा रहे हैं। तो दोस्तों यदि आप भी उनमें से एक हैं और आप ब्लॉग या वेबसाइट चलाते हैं और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में लाना चाहते हैं क्योंकि जब तुम्हारा ब्लॉग या वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पर आएगी तो उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग या वेबसाइट से जानकारी लेना ज्यादा पसंद करेंगे, तो इससे आपकी कमाई भी बहुत बढ़ेगी। तो इसके लिए हम तुम्हें बहुत आसान कुछ तरीके बताने वाले हैं। दोस्तों आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉक की रैंक को कैसे चेक कर सकेंगे यह भी हम आपको बताने वाले हैं।

वेबसाइट/ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कैसे करें ?

दोस्तों हर ब्लॉगर का यह सपना होता है कि उसकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल पर सबसे पहले दिखाई दे और इसके लिए वह अनेकों प्रयास करता है लेकिन फिर भी उसके सारे प्रयास बेकार चले जाते हैं किंतु आज की इस जानकारी को पढ़ने के बाद यदि आप इस जानकारी में बताए गए तरीकों का प्रयोग करेंगे तो आप अवश्य ही अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर लाने अर्थात गूगल के फर्स्ट पेज में रैंकिंग कराने में सफल हो जाएंगे।

यदि तुम्हारी वेबसाइट या ब्लॉग फर्स्ट पेज पर आएगा तो उसका ट्रैफिक बढ़ेगा जिससे तुम्हारी अर्निंग भी काफी इनक्रीज़ होगी । इसी वजह से अनेकों ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग या वेबसाइट गूगल को फर्स्ट पेज में लाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं परंतु फिर भी कोई अच्छा परिणाम नहीं मिलता है। दोस्तों अब आपको इसके बारे में ज्यादा चिंता करने की बात नहीं। जहां तक मेरा अनुभव कहता है कि इस जानकारी को यदि आप लोग एक बार पढ़ लेंगे इस जानकारी का अनुसरण करेंगे तो आप अवश्य ही अपने वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में लाने में कामयाब हो जाएंगे। तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि वे ऐसे कौन से तरीके हैं जिनसे तुम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज पर लाने में कामयाब हो सकते हैं।

1. Blog website ko webmaster mai submit karen –

यदि हम किसी ब्लॉग आर्टिकल को रैंक कराना चाहते हैं तो किसी भी ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यही कार्य होता है कि अपने आर्टिकल को गूगल सर्च कंसोल अर्थात गूगल वेबमास्टर में सबमिट करना बेहद आवश्यक है। यदि तुम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स नहीं करेंगे तो तुम्हारी रैंकिंग कभी नहीं बढ़ेगी । इसीलिए आपको अपना ब्लॉग या वेबसाइट यदि गूगल के फर्स्ट पेज में लाना है तो आपको गूगल वेबमास्टर टूल्स सबमिट करना बिल्कुल अनिवार्य है।

2. वेबसाइट में SEO करें –

वेबसाइट, ब्लॉग को रैंक करने के लिए सबसे आवश्यक जो चीज होती है वह है “टेक्निकल एस.ई.ओ.” On page SEO, off page SEO , दोस्तों टेक्निकल एस.इ.ओ. बेहद आवश्यक है। यह एक वेबसाइट या ब्लॉग को रैंक कराने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण और सबसे ज्यादा भूमिका निभाता है। Technical SEO बोले तो ब्लॉग को बनाने से लेकर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने तक सभी काम इसके अंतर्गत आते हैं।

Read More 👇

🔍 स्नैपचैट क्या है और इससेपैसे कैसे कमाए 2022?

🔍 ईमेल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022 ?

🔍 क्रिप्टो करेंसी क्या है और कैसे काम करती है?

🔍 धनी एप से पर्सनल लोन कैसे लिया जाता है ?

🔍 डोमेन नेम क्या है ?

🔍एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए 2022?

🔍 म्यूच्यूअल फंड क्या है फुल जानकारी ?

दोस्तों technical SEO ब्लॉग बनाते समय आपको डोमेन नेम सेलेक्ट करना होता है, broken link manage करना, Https, इसके अंतर्गत आते हैं।

Technical SEO सबसे प्रथम सीढ़ी होती है एस.ई.ओ. करने के लिए। मित्रों अगर तुम टेक्निकल एस ई ओ नहीं करते हो तो फिर सभी कार्य करने के पश्चात भी आप ब्लॉग पोस्ट रैंक नहीं करा सकते हैं और ना ही वेबसाइट बैंक करा पाएंगे। तो इसलिए आपको टेक्निकल ऐस.ई.ओ. करना ही होता है।

3. कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करें –

दोस्तों हमने कई ब्लॉकर्स को देखा है जो कहीं से भी कोई भी इमेज अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स में डाल देते हैं तो इससे भी उनके ब्लॉग या वेबसाइट पर विपरीत प्रभाव पड़ता है गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक होने के लिए। अतः आप ऐसा न करें। आप या तो खुद ही इमेज बनाएं या फिर कुछ कॉपीराइट फ्री इमेज वेबसाइट्स, एप्लीकेशन का सहारा लेकर इमेज डाउनलोड करें। यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी ब्लॉग या वेबसाइट के गूगल में फर्स्ट पेज में रैंकिंग करने के चांसेस बढ़ते हैं।

4. ब्लॉग में क्वालिटी वाले आर्टिकल लिखें।

दोस्तों यदि तुम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अच्छी क्वालिटी के आर्टिकल नहीं लिखते हैं तो इससे भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को काफी परेशानी आती है गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक होने के लिए। अतः आप अच्छे क्वालिटी वाले आर्टिकल लिखें ‌। दोस्तों अच्छे क्वालिटी वाले आर्टिकल का मतलब है कि आप अपना खुद का आर्टिकल लिखें मेरा मतलब है कि आप किसी के आर्टिकल की कॉपी न करें अपने अनुभव को स्वयं आर्टिकल के जरिए बताएं और आप उसी बारे में जानकारी दें जो आपको पहले से हो क्योंकि ऐसी जानकारी आप बहुत अच्छी तरह से दे पाएंगे। तो इससे आपके आर्टिकल को पढ़ने वाले मेरा मतलब है कि रीडर्स को काफी इंप्रेस कर देंगे ।

अतः आपको अच्छे क्वालिटी वाले आर्टिकल लिखने हैं तो इससे भी आपके ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक होने में काफी सहायता मिलेगी। आर्टिकल लिखते समय शब्दों पर ज्यादा ध्यान दें। स्पेलिंग गलत ना हो या शब्दों में कोई गलती ना हो जिससे पढ़ने वालों को कोई भी दिक्कत ना हो, तो ऐसी छोटी-छोटी बातों पर भी आपको ध्यान देना चाहिए क्योंकि यही छोटी-छोटी बातें आपके ब्लॉग को अच्छा बनाती हैं।

5. Backlink अच्छी वेबसाइट से बनाएं –

दोस्तों जब तुम Backlink अच्छी वेबसाइट से नहीं बनाते हैं तब भी आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कराने में काफी वक्त लग सकता है। और जैसा कि हम जानते हैं कि गूगल को बैकलिंक की वजह से ही पता चलता है और इसी के कारण वह हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को टॉप 10 रिजल्ट्स में दिखाता है। अतः मैं आपसे कहना चाहूंगा कि यदि तुम्हें अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज पर लाना है तो आपको बैंक लिंक बहुत ही ज्यादा अच्छी तरह से सोच समझकर बनाने हैं क्योंकि इसका बहुत महत्व होता है वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कराने के लिए।

Mk GURU

Google Drive क्या होता है, और इसे कैसे यूज करते हैं ?

6. अपने ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें –

यदि आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर शेयर करेंगे तो इससे भी आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक होने के लिए काफी मदद मिलेगी। अतः आप अपने आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

7. रोजाना अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर आर्टिकल डालें।

जी हां दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर रोजाना कार्यशील या फिर यूं कहें कि रोजाना एक्टिव रहेंगे तो इससे भी आपकी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में रैंक होने में काफी सहायता मिलेगी क्योंकि यदि आप इस पर रोजाना एक्टिव रहेंगे तो आप रोजाना इस पर आर्टिकल्स पब्लिश करेंगे। तो इससे लोग आपके आर्टिकल्स को रोजाना पड़ेंगे जिससे आपके ब्लॉग और वेबसाइट की रैंकिंग काफी बढ़ जाएगी।

तो दोस्तों यह थे वे कुछ तरीके जिनसे तुम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज में जल्दी से जल्दी रैंक करा सकते हैं। हम आशा करते हैं यह जानकारी तुम्हें पसंद आई होगी। दोस्तों यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें। इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर करें। यदि आपको इस जानकारी से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। धन्यवाद!

Leave a Comment