WordPress Par Website Kaise Banaye? (Step By Step Full Guide)- 2021

WordPress Par Website Kaise Banaye.

नमस्कार दोस्तों स्वागत आपका फिर से हमारी एक और पोस्ट पर, दोस्तों क्या आप भी एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं ।
अगर हां बनना चाहते हैं तो आप सही आर्टिकल पर आए हैं । दोस्तों हर एक ब्लॉगर हमेशा यह सोचता है कि वर्डप्रेस वेबसाइट कैसे बनाएं (WordPress Par Website Kaise Banaye) तो दोस्तों आप बिल्कुल भी चिंता मत करिए क्योंकि इस पोस्ट में आपको स्टेप बाय स्टेप पूर्ण जानकारी दी जाएगी

वर्ल्ड प्रेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है इसकी मदद से वेबसाइट को बनाने में बहुत ही आसान काम हो जाता है । अगर आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट बनानी है तो आप यहां पर बड़ी आसानी के साथ बना सकते हैं इसके लिए आपको कोडिंग आना जरूरी नहीं है मेरा कहने का मतलब यह है कि आप इसे बिना कोडिंग के भी वेबसाइट बना सकते हैं

इंटरनेट पर सबसे ज्यादा वेबसाइट वर्डप्रेस की मदद सही कंट्रोल की जाती हैं और यह प्लेटफार्म सबसे ज्यादा पॉपुलर भी है । आज के टाइम में जितने भी बड़े ब्लॉगर हैं वह सब वर्डप्रेस का ही यूज करते हैं। वर्डप्रेस ब्लॉगर से काफी अलग होता है इसलिए यह लोगों को काफी पसंद आता है ।

अगर आप कोई वेबसाइट बनानी है तो आपके पास एक डोमेन नेम और होस्टिंग होना जरूरी है तभी आप एक साइड बना पाएंगे । मुझे उम्मीद है कि आप को डोमेन और होस्टिंग के बारे में मालूम होगा अगर आप एक वेबसाइट बनना चाहते हैं तो अगर आप लोगों ने अभी तक डोमेन नेम और होस्टिंग नहीं खरीदा है तो मैं आपको नीचे कुछ बेस्ट होस्टिंग कंपनी के नाम बता देता हूं जहां से आप लोगों में और होस्टिंग अच्छी कीमत पर buy कर सकते हैं । दोस्तों हमने भी गोडैडी डोमेन तथा होस्टिंगर से होस्टिंग खरीदी हुई है ।

• Resellerclub
• Godaddy
• Hostgator
• Bluehost

WordPress को हम CMS भी कहते हैं जिस का फुल फॉर्म “Content Management System” है । आप लोग इसकी सहायता से बिना किसी टेक्नोलॉजी नॉलेज के वेबसाइट मैनेज कर सकते हैं । मेरा कहने का मतलब यह है कि आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से इसके इंटरफेस में बदलाव भी कर सकते हैं । आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से थीम लगा सकते हैं आप अपनी मर्जी के हिसाब से Text ऐड कर सकते हैं आप अपनी मर्जी के हिसाब से इसमें Image ऐड कर सकते हैं आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से वीडियो एंबेड भी कर सकते हैं

CMS की हेल्प से किसी भी website की डिजाइन को आप आसानी से बदल सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को ऐसे लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जिनको HTML, जावास्क्रिप्ट की बेसिक नॉलेज भी नहीं होती है यही कारण है कि यह इसी कारण से पॉपुलर है. और यह सॉफ्टवेयर यूजर के लिए सिंपल है तो यह उन लोगों के लिए भी आसान है जो वेबसाइटों को हैक करते हैं । क्योंकि इसमें सिक्योरिटी के लिए इतनी ज्यादा विकल्प नहीं मिलते जिसके लिए कई सारी कंपनियां अपनी वेबसाइट की सुरक्षा के लिए पैड प्लगइन का यूज करती हैं हम इन सब बातों को आगे बारीकी से समझेंगे।

आप लोगों को WordPress पर Website बढ़ाने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी । आप लोगों को वर्डप्रेस पर Website बनाने के लिए इन सब चीजों की जरूरत पड़ेगी जो मैं आपको नीचे बताने वाला हूं।

Domain Name (Like – HindiFreeTech.In – Domain कैसे ख़रीदे)
Email Id (E-mail ID कैसे बनाये)
Web Hosting (Hosting कैसे खरीदे)
Cpanel Access
WordPress पर Site कैसे बनाये

• सबसे पहले आपको Domain Name( इस तरीके का-Expert Hindi.in) लेना होगा
• और एक ईमेल आईडी चाहिए होगी
• और आपको एक बैग होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी

दोस्तों वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के 2 तरीके हैं
पहला तरीका है फ्री में और दूसरा तरीका है self-hosted . और आप लोग फ्री की तरफ मुड़ रहे हैं तो इसका मतलब यह है कि आप बिल्कुल भी ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस नहीं है । इसलिए आपके लिए self hosted ब्लॉग बनाना बेहतर होगा । तो चलिए समझ लेते हैं वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने का तरीका

Step No.1

अगर आपने Domain name खरीद लिया है तो आपको सबसे पहले Cpanel में लॉगइन करना है । सीपैनल में Log in करने के लिए आपको Domain name के बाद Cpanel लिखना है और सर्च करना है।

जैसे – Domainname.com/Cpanel

आपको एक बात ध्यान रखनी है कि आपको डोमेन नेम पर होस्टिंग लेने के बाद ही Cpanel मिलता है जहां आपको लॉग इन करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड ईमेल के द्वारा दिए जाते हैं ।

Step No.2

सबसे पहले आपको क्या करना है कि सर्च बॉक्स में WordPress टाइप करना है । और उसके बाद WordPress पर क्लिक करना है और उसे Install होने देना है ।

Step No.3

अब आपको सभी डिटेल सही-सही पर देनी है इसे थोड़ा ध्यान से देख कर भरना है इसमें एक गलती आपकी मेहनत को बढ़ा सकती है.

Software Setup–

Choose Version – आप किस वर्जन का WordPress यूज करना चाहते है उसे सिलेक्ट करे ।

Choose Installation URL–

अगर आप लोग होस्टिंगर से होस्टिंग लेेते हैं तो आपको SSL Certificate फ्री में दिया जाता है अगर अगर आपने कहीं से भी होस्टिंग लिया हो और वहां पर आपको https:// दिखाई दे या आपको http:// दिखाई दे तो आपको उसी हिसाब से सेलेक्ट करना है ।

Domain – आप लोग जिस domain पर WordPress इंस्टॉल करना चाहते हैं उसमें domain भरना होगा।

In Directory – आप इसे खाली छोड़ सकते हैं इसमें कुछ भी ना करें ।

Site Setting__

Site Name – आप अपने site या Blog का नाम लिखे।

Site Description –आप अपने साइट या Blog के बारे में पूरा लिखें, आप इसे बाद में चेंज भी सकते है।

Enable Multisite – आप इसे टिक बिल्कुल भी ना करें।

Admin Account__

Admin Username – आप कोई एक ऐसा Username चुनें जिसे लोग आसानी से Guess न कर पाएं

Admin Password –आप यहां Default में एक Password Generate कर सकते है या आप लोग फिर अपने हिसाब से एक Strong Password बना सकते है ।

Admin Email- – आप अपनी Gmail की Id इसमें डालें

Select Language- – आप लोग इसमें English ही रहने दे।

Enable Loginizer- –आप लोग Brute Force से साइट बचाने के लिए आप इसे टिक कर सकते है ।

Classic Editor- आप लोग Classic Editor को Enable कर सकते हैं क्योंकि वर्डप्रेस में Gutenberg Editor दीया होता है अगर आप इसे इस्तेमाल करेंगे तो आपको काफी ज्यादा परेशानी होगी ।

Advance Option – आप लोगों को यहां पर किसी भी प्रकार की सेटिंग नहीं करने हैं जो जैसा डिफॉल्ट है उसे वैसा ही रहने दे ।

अब आप लोग इंस्टॉल Button पर क्लिक करके install कर सकते हैं ।

थोड़ी देर बाद आपको नीचे स्क्रीन शॉर्ट की तरह एक मैसेज मिलेगा जहां पर आपको वर्डप्रेस लॉगइन URL दिया जाता है या फिर आप लोग अपने Domain के बाद wp-admin लिखकर वर्डप्रेस में लॉगिन कर सकते हैं

Ex – ExpertHindi.in/wp-admin

दोस्तों हमें उम्मीद है अब आपको WordPress par website kaise banaye या फिर कैसे बनाते है इसकी जानकारी मिल गयी होगी यदि आपको यहाँ किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पुछ सकते है.

दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप लोग उन्हें सीख लिया कि वर्डप्रेस पर वेबसाइट कैसे बनाएं(
WordPress par website kaise banaye) मैंने इसकी जानकारी आपको पूर्ण रूप से बता दी है और आपको किसी प्रकार की दिक्कत है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

थैंक्स

Leave a Comment